इमरान खान व इस्लामाबाद के लिए टेंशन बनी…मारे गए…

लीबिया को लेकर मिस्र व तुर्की के बीच तनाव चरम पर है। तुर्की ने लीबिया की राजधानी त्रिपोली से 125 किलोमीटर दूर नूकत अल कमस जिले में अल वाटिया एयरबेस पर अपने फाइटर जेट, ड्रोन व मिसाइल सिस्टम को तैनात किया है, जिसे मिस्र व फ्रांस अपनी सुरक्षा के लिए खतरा बताते रहे हैं। मिस्र ने कई बार इसे लेकर तुर्की को चेतावनी भी दी थी। रफाल से हुए इस हमले में तुर्की के कई प्लेन, ड्रोन व फिक्स विंग एयरक्राफ्ट बर्बाद हो गए।

दो दिन पहले लीबिया की सरकार ने भी मिस्र सरकार पर अल वाटिया एयरबेस पर हमला करने का आरोप लगाया था। हालांकि लीबिया ने इस बात का खुलासा नहीं किया था कि कौन से लड़ाकू जहाजों ने एयरबेस पर हमला कहा है।

रफाल विमानों के स्क्वाड्रन ने अल वाटिया एयरबेस पर ताबड़तोड़ बमबारी की। इस एयरबेस पर तुर्की के एफ -16 लड़ाकू विमानों के अतिरिक्त हवाई सुरक्षा के लिए एमआईएम-23 हॉक एयर डिफेंस सिस्टम को तैनात किया हुआ था लेकिन जिस तरह का मंजर दिखाई दे रहा है, उससे लगता नहीं है कि रफाल के आगे F-16 लड़ाकू विमानों की चली है।

हाल में ही तुर्की के रक्षा मंत्री हुलुसी अकार ने त्रिपोली की यात्रा की थी। माना जा रहा है कि इसी के जवाब में मिस्र व फ्रांस ने इस हवाई हमले को अंजाम दिया है। लीबिया में तुर्की की मौजूदगी को लेकर मिस्र व फ्रांस ने कई बार तुर्की को चेतावनी भी दी थी। मिस्र ने तो यहां तक बोला है कि अगर तुर्की समर्थित मिलिशिया सिर्ते शहर की ओर आगे बढ़ते हैं तो वो सैन्य कार्रवाई करने के लिए विवश हो जाएगा।

पाकिस्तान के लिए भी ये समाचार इसलिए दहशत फैलाने वाली है, क्योंकि उसके पास भी F-16 लड़ाकू विमान ही हैं व अब जब रफाल अंबाला एयरबेस पर तैनात होंगे तो पाक को भी पता होगा कि भारत को लाहोर पहुंचने में चंद मिनट भी नहीं लेंगेगे।

लीबिया से आई एक समाचार से पाक में दहशत है। दरअसल, लीबिया में स्थित तुर्की के अल वाटिया एयरबेस पर रफाल विमान से जबरदस्त हमला किया है। माना जा रहा है कि इस हमले में तुर्की के कई सैनिक भी मारे गए हैं।

लीबिया में उपस्थित तुर्की के अल वाटिया एयरबेस का रफाल ने जो हाल किया है, उसे देखकर इस्लामाबाद में दहशत फैल गई होगी क्योंकि पाक जानता है कि बहुत जल्द यही रफाल भारतीय वायुसेना का भाग होगा। यूं तो लीबिया व पाक की दूरी 5369 किलोमीटर है लेकिन लीबिया में रफाल के पराक्रम का भय पाक तक पहुंच चुका है।