इमली का सेवन करने से मिलता है ये बड़ा लाभ

जुखाम : सर्दी लगने पर पक्की इमली के रस में मिश्री मिलाकर पीने से जल्द आराम मिलता है। वजन होगा कम : अगर आप मोटापे की समस्या से परेशान हैं तो अपने खाने में इमली शामिल कीजिए। इसमें हाइड्रोऑक्साइटिक एसिड होता है जो वजन कम करने में मददगार है।

 

सूजन से मिलेगी राहत : जोड़ो का दर्द होने पर इमली को लेप बनाकर सूजन पर लगा लीजिए और ऊपर से सूती कपड़े से लपेट लीजिए। इससे सूजन कम होगी।

भूख बढ़ाएं : अगर आपको भूख नहीं लगती है तो आप इमली का सेवन कीजिए। इससे आपको भूख लगने लग जाएगी। आपको बता दें कि इमली के पानी मे थोड़ा-सा काला नमक मिलाकर पीने से भूख लगनी शुरू हो जाती है।

पाचनक्रिया में होगा सुधार : इमली में फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। पाचनक्रिया में सुधार के लिए एक लिटर पानी में एक चम्मच इमली के गुद्दे को डालकर उबाल लीजिए और ठंड़ा होने पर छानकर पी लीजिए।

इसमें स्वाद के अलावा बहुत से ऐसे गुण होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होते है। विटामिन सी, कैल्शियम,आयरन,फाइबर तथा पोटाशियम जैसे और भी त्तव इसमें भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। चलिए जानते हैं इसके फायदो के बारे में.

वैसे तो कभी खट्टा खाने की इच्छा होती है तो अधिकांश लोग इमली का सेवन करते है। इमली का नाम जुबां पर आते ही मुंह में खट्टा-मीठा स्वाद आने लग जाता है। आपको बता दें कि चाट ,गोलगप्पे तथा चटनी का स्वाद तो इमली से ही आता है।