आईजी ने बरेली में छह साल से जमे दरोगाओं का किया तबादला, दागियों से छिनेगी अहम जिम्मेदारी

बरेली:  बरेली जिले में छह साल पूरे करने वाले दरोगाओं का तबादला आईजी ने रेंज के दूसरों जिलों में कर दिया है। अभी पहली सूची जारी की गई है, जिसमें 20 से अधिक दरोगा मंडल के एक जिले से दूसरे जिले में ट्रांसफर किए गए हैं। ऐसी और सूची जल्दी ही जारी की जानी है।नियम है कि छह साल की अवधि पूरी करने वाले इंस्पेक्टर व अन्य संवर्ग के पुलिसकर्मियों का भी तबादला अन्य जिलों में किया जाएगा। चुनाव से पहले भी कई थानों के दरोगाओं को इधर उधर किया गया था लेकिन आदर्श आचार संहिता लगने के बाद तबादले नहीं हो पा रहे थे। अब लंबे समय से जिले में तैनात पुलिसकर्मियों को ट्रांसफर किया जा रहा है। दरोगाओं के साथ लंबे समय से जिलों में तैनात कई इंस्पेक्टर भी ट्रांसफर किए जाएंगे।

दागियों को नहीं दी जाएगी अहम जिम्मेदारी
पिछले कुछ दिनों में जिले में तैनात दो सीओ और एक इंस्पेक्टर पर वसूली करने के आरोप लग चुके हैं। आरोप लगने के बाद विभाग में व्याप्त भ्रष्टाचार की पोल खुल गई थी। माना जा रहा है कि भ्रष्टाचार में संलिप्त और दागी पुलिसकर्मियों पर कार्रवाई की जा सकती है।

इन पुलिसवालों से अहम जिम्मेदारी वापस ली जा सकती है या फिर इनके कार्यक्षेत्र में बदलाव किया जा सकता है। ऐसे पुलिस वालों के कारण विभाग की काफी किरकिरी हुई है। इसलिए दागियों को अहम जिम्मेदारी देने से अफसर भी बच रहे हैं। ट्रांसफर सूची में इसका असर देखने को मिल सकता है।

बरेली में ही घर बनाकर बसे कई पुलिसवाले, होंगे चिह्नित
जिले में कई पुलिसवाले ऐसे भी हैं जो लंबे समय से घर बनाकर जिले में रह रहे हैं और यहीं तैनात हैं। कागजों में उनका मूल जनपद दूसरा लिखा हुआ है। ऐसे पुलिस वाले अपने संबंधियों को लाभ पहुंचाते हैं जिसका असर कानून व्यवस्था पर पड़ता है। संबंधों के जरिये वसूली करने में भी ऐसे पुलिसकर्मी आगे रहते हैं।