यदि आपके बाल जरुरत से बहुत ज्‍यादा झड़ रहे है तो इन्हें धुलने से पहले जरुर करे…

हेयर स्‍टीमिंग बालो को झड़ने से रोकने रोकने का सबसे बेहतर उपाय और आसान उपाय है। साधारणतय कंघी करते हुए या शैंपू करते हुए बाल झड़ते ही हैं। पर अगर इसकी मात्रा ज्यादा हो तो इसका मतलब है कि आपके बाल जरुरत से बहुत ज्‍यादा झड़ रहे हैं। इसके लिए आपको तुरंत हेयर स्‍टीमिंग शुरू कर देनी चाहिए।

बालो को जरुरी पोषक तत्व नहीं मिलना एक अहम् वजह है हेयर फ़ोल की, और यह आपकी गलत डाइट, प्रदुषण भी हो सकता है, जिस प्रकार शरीर को प्रोटीन और मिनरल के साथ साफ़ हवा की जरूरत होती है वैसे ही बालो को जब जरुरी पोषक तत्व नहीं मिलते स्केल्प कमजोर हो जाता है जिसके कारण हेयर फ़ोल होता है।

बालो को सही पोषण के साथ साथ स्केल्प की सफाई भी जरुरी है , दिन भर की धूल,प्रदुषण, गन्दगी जमा होती है जिस वजह से बालो की जड़ो को पोषक नहीं मिल पता और बाल कमजोर हो जाते है , स्केल्प को साफ़ रखने के लिए महीने में कम से कम 3 से 4 बार हेयर स्टीमिंग जरूर करे , इसे बड़े आसान तरीके से घर पर भी किया जा सकता है।

कैसे करे आसान तरिके से घर पर ही हेयर स्टीमिंग :

-हेयर स्‍टीमिंग करने के लिए जरूरी नहीं है कि आपको पार्लर जाना पड़े। हेयर स्‍पा के महंगे पैकेज लेने की भी आपको जरूरत नहीं है।
-घर में हेयर स्‍टीमिंग करने के लिए आपको सिर्फ एक बड़े पतीले, गर्म पानी और एक टॉवल की जरूरत होती है।

-हेयर स्‍टीमिंग करने से पहले बालों में ऑयल मसाज करना जरूरी है। किसी भी अच्‍छे तेल से बालों की हल्‍के -हाथों से मालिश करें। स्‍कैल्‍प पर अंगुलियों की सहायता से तेल लगाएं। इसे आधा घंटा लगा रहने दें।
-कुछ लोग रात में तेल लगाकर सोते हैं और सुबह स्‍टीमिंग करते हैं। यह भी बुरा आइडिया नहीं है। इससे आप कूल हो जाते हैं और बालों को भी पोषण मिलता है।
-स्‍टीमिंग के लिए सबसे पहले एक टॉवल को गर्म पानी में डुबोएं। निचोड़ने के बाद इसे अच्‍छी तरह सिर पर लपेट लें

-टॉवल लपेटकर कम से कम आधा घंटों बालों को अच्‍छी तरह स्‍टीम मिलने दें। पंखा या एसी न चलाएं। इस दौरान आपको पसीना आ सकता है। उसे दूसरे टॉवल से पोंछते रहें।
-आधा घंटा बाद इस टॉवल को खोल दें और बालों को अच्‍छे या हर्बल शैंपू से वॉश करें। इस तरह बालों की सेहत में सुधार होगा और उनका गिरना बंद होगा।
-हेयर फॉल रोकने के लिए सप्‍ताह में एक बार बालों को भाप यानी हेयर स्‍टीमिंग जरूर करें।