त्वचा के दाग धब्बे को दूर करने के लिए करे ऐसा…

एक अंडे के सिर्फ सफेद हिस्से को अपनी त्वचा पर लगाएं. एक बार सूखने के बाद इसे ठंडे पानी से धो लें. काले धब्बों को दूर करने के लिए आप सप्ताह में दो बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

 

टमाटर में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. टमाटर की प्यूरी बना लें और इससे अपनी त्वचा पर 15 मिनट तक मालिश करें और ठंडे पानी से धो लें. ये दाग-धब्बों को दूर करने में मदद करेगा. इसे आप महीने में दो बार कर सकते हैं.

अगर आप डार्क स्पॉट और दाग-धब्बों का इलाज करना चाहते हैं तो प्रभावित जगह पर एलोवेरा जेल लगाएं. कुछ मिनट के लिए इससे मसाज करें और इसे सूखने दें.

नींबू विटामिन सी से भरपूर होता है. ये त्वचा पर काले धब्बे को हल्का करने में मदद कर सकता है. आप स्पॉट ट्रीटमेंट की कोशिश कर सकते हैं और प्रभावित क्षेत्र पर कुछ सेकंड के लिए नींबू का रस मल सकते हैं. एक बार सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें. दाग-धब्बों को हटाने के लिए इसका आप हफ्ते में 3 से 4 बार इस्तेमाल कर सकते हैं.

त्वचा पर अक्सर दाग धब्बे हो जाते हैं. इन्हें हटाना काफी मुश्किल होता है. ये कई कारणों से हो जाते हैं जैसे दाग-धब्बे, मुंहासों के निशान और टैनिंग आदि. इसका इलाज आप कुछ घरेलू उपायों के जरिए भी कर सकते हैं. आइए जानें दाग धब्बे कम करने के लिए कौन से पांच घरेलू तरीकों को आप अपना सकते हैं.