त्वचा को बनाना है मुलायम तो इस्तेमाल करें घर पर बनी नारियल क्रीम, जानें इसे बनाने का तरीका

मौसम बदलने लगा है। ऐसे में अब सर्दी कम होकर गर्मी पड़ने लगी है। दिन में निकलने वाली तेज धूप की वजह से लोगों ने गर्मी वाला स्किन केयर भी शुरू कर दिया है। इस मौसम में त्वचा का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है। अगर इस मौसम में स्किन का ध्यान ना रखा जाए तो आगामी समय में काफी परेशानी हो सकती है।

वैसे तो आज के समय में त्वचा से संबंधित हर परेशानी के लिए स्किन केयर ट्रीटमेंट पार्लर में मिल जाते हैं, लेकिन अगर पहले से ही घरेलू नुस्खे अपनाकर त्वचा का ध्यान रखा जाए तो ये परेशानी हो हीं ना।

अगर आप भी अभी से अपनी त्वचा का ध्यान रखना चाहते हैं हम आपको आज घर पर ही नारियल की क्रीम बनाना सिखाएंगे। घर पर नारियल की क्रीम बनाना काफी आसान है। इसे बनाकर आप घर पर अपनी त्वचा को निखार सकते हैं। तो आइए बिना देर करते हुए आपको नारियल की क्रीम बनाना बताते हैं।

क्रीम बनाने का सामान

  • 1 कप नारियल तेल
  • 1 चम्मच नेचुरल एलोवेरा जेल
  • 1 से 2 बूंदे एसेंशियल ऑयल

विधि

नारियल की क्रीम बनाने के लिए सबसे पहले एक कटोरी में नारियल का पिघला हुआ तेल और ताजा एलोवेरा जेल लें। अब इसे अच्छी तरह के मिक्स कर लें, ताकि ये सही से घुल जाए। अगर आप चाहें तो इसे तैयार करने के लिए हैंड मिक्सर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

जब ये सही से मिल जाए तो इसमें कुछ बूंदे अपनी जरूरत के हिसाब के एसेंशियल ऑयल की डालें। आप चाहें तो इसके लिए लैवेंडर, पेपरमिंट या साइट्रस तेल का चुनाव कर सकते हैं। इसी अच्छी तरह के मिक्स करें। बस आपकी नारियल की क्रीम अब तैयार है।

रूखी त्वचा वालों के लिए है वरदान

अब आप जब चाहें इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। खासतौर पर अगर बात करें ड्राई स्किन वाले लोगों की, तो उनके लिए ये काफी फायदेमंद होती है। इस क्रीम के इस्तेमाल से आपकी त्वचा मुलायम रहेगी।