रातभर में पिंपल से मुक्ति पाना चाहती है तो अपनाए यह घरेलु नुस्खे

पिम्पल एक बड़ी समस्या बन जारी हैअगर किसी फंक्शन में जाना हो तब तो इसे छिपाने के लिए न जाने कितना सारा फाउंडेशन लगाना पड़ता है, लेकिन अगर आप कुछ ढंग अपनाएं तो रातभर में भी पिंपल गायब होने कि सम्भावना है. कॉटन स्वैब पर थोड़ा सा वाइट टूथपेस्ट लें  उसे पिंपल पर लगाएं. अप्लाई करते समय ज्यादा दबाव न डालें. इसे रातभर पिंपल पर लगा छोड़ दें, प्रातः काल इसका प्रभाव साफ दिखाई देगा.

बेकिंग सोडा
एक टीस्पून बेकिंग सोडा को पानी के साथ मिलाकर पेस्ट बनाएं. इसे पिंपल पर लगाएं  करीब पांच मिनट बाद हल्के गर्म पानी से फेस धो लें. इसके बाद फेस पर टोनर लगाएं. ध्यान रहे कि अगर आपको बेकिंग सोडा लगाने के बाद कठिनाई महसूस होती है तो तुरंत चेहरा धोएं.

लहसुन
लहसुन की 3-4 कलियां लें  उन्हें पीस लें. इसे पानी के साथ मिक्स कर पेस्ट बनाएं  पिंपल पर लगाएं. करीब दस मिनट रखने के बाद फेस को धो लें. यदि आपको इस पेस्ट के लगाने पर खुजली, ज्यादा जलन या स्किन में रेडनेस फील होती है तो बेहतर होगा कि तुरंत अपना चेहरा साफ कर लें.

टी-ट्री ऑइल
टी ट्री ऑइल की कुछ बूंदों के साथ एक टी स्पून ऑलिव ऑइल  जोजोबा ऑइल मिक्स करें. फेस अच्छे से धोने के बाद इसे लगाएं. इससे पिंपल के साइज में कमी आने के साथ ही उसकी रेडनेस में भी कमी होगी.

ऐपल साइडर विनिगर
ऐपल साइडर विनिगर के साथ पानी को अनुपात में मिक्स करें. कॉटन से इसे पिंपल प्रभावित एरिया पर लगाएं. करीब दस मिनट बाद फेस को ठंडे पानी से धो लें.