वायरस से बचने के लिए कार में करे ऐसा, फिर नही होगी कोई परेशानी

खाने-पीने मोबाइल फोन रखने की तरह ही सेनिटाइज़र और मास्क लोगों की लाइफ का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गए हैं। जिन्हें हमेशा साथ रखना अनिवार्य है। अधिकतर लोग कार में परमानेंट सेनिटाइज़र की बोतलल रखते हैं।

सेनिटाइज़र को कार में रखते समय गाड़ी के तापमान का विशेष ख्याल रखना चाहिये। जहां तक हो सके गाड़ी का तापमान 40 डिग्री के नीचे रखें। इसके अलावा सेनिटाइज़र की बोतल को डैशबोर्ड पर न रखें। साथ ही चलते समय गाड़ी के इंटर्नल इलेक्ट्रिक पार्ट इग्निशियन पावर जैसी जगह पर सैनिटाइजर का स्प्रे न करें।

कोरोना वायरस से जब हम सुरक्षित होंगे तभी दूसरे भी सेफ बने रहेंगे। इस वजह से गाड़ी में चलते वक्त उसमें परमानेंट सेनिटाइज़र रखना एक अच्छी आदत है। लेकिन यदि आप कार में सेनिटाइज़र को रखते हैं.

तो आपको उसमें धूम्रपान जैसे, सिगरेट, बीड़ी माचिस, लाइटर जैसी चीज़ों का इस्तेमाल नहीं करनी चाहिये। क्योंकि सेनिटाइज़र में 60% से 70% तक एल्कोहॉल की मात्रा होती है। जिस वजह से यह वजह से ये ज्वनशील पदार्थों के संपर्क में आकर आग पकड़ सकता है।

पूरी दुनिया अभी तक कोरोना महामारी के कहर से उबर नहीं पाई है। इसके चलते पूरे देश को बीते साल महीनों तक लॉकडाउन झेलना पड़ा था। जिसके बाद सरकार ने लॉकडाउन तो खोला लेकिन बाहर निकलने के लिए कुछ गाइलाइंस जारी किये हैं। जिसके तहत कार में यदि दो लोग बैठे हैं तो दोनों का मास्क लगाना अनिवार्य है।

ऐसे में मास्क न होने पर लोगों के चालान भी काटे गए। लेकिन मास्क के साथ कोरोना को हराने के लिए सबसे इंपोर्टेंट चीज़ है वो सैनिटाइज़र है। इस बात का ख्याल रखते हुए अधिकतर लोग अपनी कार में सेनिटाइज़र रखते हैं। लेकिन अगर आपकी कार में सेनिटाइजर है तो आपको इन 5 बातों का विशेष ध्यान देना चाहिये वरना अप्रिय घटना हो सकती है।