अगर ब्लड शुगर करना चाहते हैं कंट्रोल तो घर पर बनाएं करेले का जूस

नियमित रूप से करेले का जूस पीने से हाई ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। अगर आप स्वस्थ रहकर भी स्वस्थ रहना चाहते हैं तो हफ्ते में एक बार करेले का जूस पी सकते हैं। बहुत से लोग सोचते हैं कि करेले का जूस बनाना बहुत मेहनत वाला काम है, लेकिन आज हम आपको इसे बनाने का बेहद आसान तरीका बता रहे हैं।करेले का जूस आप सिर्फ 5 मिनट में तैयार कर सकते हैं. पोषक तत्वों से भरपूर करेले का जूस बहुत फायदेमंद होता है. आइए जानते हैं करेले का जूस बनाने का बेहद आसान तरीका.

करेले का जूस बनाने के लिए सामग्री
करेला- 2-3
नींबू का रस – 1/2 चम्मच
भुना हुआ जीरा पाउडर – 1 चुटकी (वैकल्पिक)
नमक स्वाद अनुसार

करेले का जूस रेसिपी
करेले का जूस बनाने के लिए सबसे पहले मुलायम करेले का चुनाव करें. – इसके बाद लौकी के बीच में चीरा लगाकर उसके बीज निकालकर अलग कर लें. – इसके बाद करेले को बड़े टुकड़ों में काट लें. आप चाहें तो करेले का इस्तेमाल बीज के साथ भी कर सकते हैं. – अब कटे हुए करेले को मिक्सर में डालें और इसमें आधा कप पानी डालें. – इसके बाद करेले को ढक्कन लगाकर पीस लें.

करेले को एक मिनिट तक पीसने के बाद ढक्कन खोलकर चैक कर लीजिए. अगर करेले का पेस्ट ज्यादा गाढ़ा लगे तो आवश्यकतानुसार थोड़ा और पानी मिला लें. – इसके बाद करेले को अच्छी तरह से फेंट लें और जूस बना लें. – इसके बाद करेले के जूस को छलनी की मदद से एक बाउल में छान लें. – फिर तैयार जूस को सर्विंग गिलास में डालें और इसमें नींबू का रस, एक चुटकी भुना जीरा और थोड़ा सा नमक डालकर चम्मच से मिला लें. स्वास्थ्यवर्धक करेले का जूस परोसने के लिए तैयार है.