शाइनी और घने बाल चाहिए तो करे ये उपाय

म सब जानते हैं कि बालों पर केमिकल वाले शैंपू और बाकी प्रोडक्ट का बुरा असर पड़ता है। जिसकी वजह से बाल कमजोर होकर टूटते हैं और उनकी नेचुरल चमक भी चली जाती है। लेकिन इतना समय किसके पास है कि बालों के लिए हेयर मास्क बनाएं और लगाएं।

ऐसे में केवल एक इंग्रीडिएंट वाले हेयर मास्क बड़े काम आते हैं। इन्हें फटाफट बालों में लगाकर पोषण और मजबूती दी जा सकती है। बालों में शैंपू के बाद कंडीशनर करना जरूरी होता है। क्योंकि ये बालों के मॉइश्चर को बचाकर रखते हैं। जिससे बाल सिल्की और शाइनी दिखते हैं। साथ ही बाल फ्रिजी नहीं होते जिससे बालों का टूटना भी कम ही होता है। बालों को शाइनी और मजूबत बनाना चाहते हैं तो केवल इन एक इंग्रीडिएंट को बालों में लगाएं और बाल मुलायम और घने बन जाएंगे।

जैतून का तेल
शैंपू करने के केवल आधा घंटा पहले हेयर ऑयल से बालों की चंपी करें। स्कैल्प से लेकर सिरों तक तेल लगाएं और फिर आधे से एक घंटा बाद बाल धो लें। ये बालों को मजबूत बनाने के साथ ही शाइनी और घना बनाने में मदद करेंगे।

केला
घर में केला रखा है तो बस इसे मैश कर लें और बालों की जड़ों से लेकर सिरे तक लगा लें। करीब 20 मिनट बाद बालों को हल्के से गुनगुने पानी से साफ कर लें। शैंपू लगाने से बालों से आने वाली केले की महक भी खत्म हो जाएगी। ये नेचुरल क्विक DIY हेयर मास्क बालों को मजबूती और खूबसूरती देने का काम करते हैं।

दही
बालों में डैंड्रफ है या फिर ऑयली स्कैल्प परेशान करती है। बस दही को लेकर बालों की जड़ों से लेकर सिरे तक लगा लें। करीब आधे से एक घंटे बाद बालों को हल्के गुनगुने पानी से साफ कर लें। आप चाहें तो दही में थोड़ा सा नारियल का तेल भी मिला सकते हैं।

एलोवेरा जेल
सप्ताह में एक दिन बालों में एलोवेरा जेल लगाएं। बस फ्रेश एलोवेरा जेल की अच्छी खासी मात्रा लें और इसे बालों की जडों से लेकर सिरों तक लगा लें। करीब एक से डेढ़ घंटे बाद बाल धो लें। एलोवेरा जेल को बालों में लगाने में मुश्किल से एक से दो मिनट लगेगा और ये बालों को सॉफ्ट, शाइनी, मजबूत और सिल्की बनाने में मदद करेंगे।