आज डिनर में बनाए कुरकुरे वेज कटलेट, देखे विधि

आवश्यक सामग्री
2 आलू छिले और कटे हुए
1 छोटा सा गाज़र छोटा कटा हुवा
2 बीन्स के टुकड़े कटे हुए
1/2 कप मटर
1/4 कप भुट्टे के दाने
1/2 कप चुकंदर
नमक स्वादानुसार
कटलेट बनाने की सामग्री


1/4 कप bread के सफ़ेद हिस्से के टुकड़े
1/2 चम्मच कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर
1/4 चम्मच जीरा पाउडर
1/4 चम्मच गरम मसाला पाउडर
1/2 चम्मच आमचूर पाउडर
1 चम्मच लहसुन अदरक का पेस्ट
1 कप cornflakes
तलने के लिए तेल
2 चम्मच धनिया की पत्ती बारीक कटी हुई
नमक स्वादानुसार
Cornflour का batter बनाने की सामग्री
3 चम्मच cornflour
2 चम्मच मैदा
एक चुटकी काली मिर्च पाउडर
1/4 कप पानी नमक स्वादानुसार
बनाने की विधि
सभी सब्जियों को pressure cooker में 2 कप पानी डालकर इसे कम से कम 5 सीटी होने तक पकाए. सीटी के खुद से खुलने के बाद सब्जियों को बाहर निकाले और ठंडा हो जाने के बाद इसे अच्छे से मैश कर ले. इसमें 1/4 कप bread के सफ़ेद हिस्से के टुकड़े को डाले और सब्जियों के साथ अच्छे से mix कर ले.
अब हम इसमें लाल मिर्च पाउडर, जीरा पाउडर, गरम मसाला पाउडर, अमचुर पाउडर, लहसुन अदरक का पेस्ट, धनिया की बारीक कटी हुयी पत्ती और नमक डालकर इसे अच्छे से मिलाते हुए mix करे. इसे अच्छे से गूंथते हुए इसे अच्छा mixture बना ले.
अब एक bowl में cornflour, मैदा, काली मिर्च पाउडर और नमक डालकर मिलाये फिर इसमें 1/4 कप पानी थोड़ा थोड़ा डालते हुए mix करे जब तक की यह smooth पेस्ट बना ले. अब पहले से तैयार सब्जियों के mixture में से थोड़ा mixture ले और इसे ball की shape में ढाल ले और इसे cornflour के batter में डुबो कर हरा तरफ से अच्छे से कोट कर ले. ऐसे ही बाकी बचे हुए balls को भी कोट कर ले.
अब एक कढ़ाही में तेल डालकर गर्म करे जब यह अच्छे से गर्म हो जाए तो आंच को मध्यम कर दे और थोड़े थोड़े balls को लेकर इसमें डाले और बीच बीच में चलाते हुए इसे चारो तरफ से golden brown color में आने तक fry कर ले. जब यह अच्छे से fry हो जाये तो इसे नैपकिन पेपर पर निकाल कर रखे जिससे extra oil बाहर आ जाये. ऐसे ही बाकी बचे हुए balls को fry कर ले. लीजिये तैयार है हमारा गर्मागर्म veg cutlet recipe जिसे आप tomato sauce या अपने पसंद के चटनी के साथ serve करे.