पपीता खाने से शरीर को मिलता है ये लाभ, दूर भागती है ये समस्या…

पपीता रूखी त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है. यह त्वचा को हाइड्रेट करने में मदद करता है. पपीते में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स और एंजाइम स्किन की सूखी स्किन को मुलायम बनाने में मददगार होते हैं.

 

पपीते के गूदे को चेहरे पर लगाया जाए तो स्किन कोमल और चमकदार बनती है. इसके अलावा पपीता रूसी को भी दूर करता है. पपीते के बीजों के एंटीफंगल गुण रूसी को नियंत्रित करने और रोकने में सहायता कर सकते हैं.

हेल्‍थलाइन की एक रिपोर्ट के मुताबिक पपीता एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है. ऐसे में यह उम्र बढ़ने के साथ दिखाई देने वाले संकेतों के खिलाफ बचाव कर करने में मददगार होता है.

कुछ अध्ययन बताते हैं कि पपीता त्वचा को चिकनी और युवा रहने में मदद कर सकता है. साथ ही यह त्वचा में कसावट लाता है और झुर्रियों को कम करने में भी मददगार है. गर्मी में पपीते का फेस पैक भी लगा सकते हैं. इससे टैनिंग भी दूर होती है.

पपीता (Papaya) हर मौसम में मिलने वाला फल है. बहुत से लोग इसे कम ही खाना पसंद करते हैं, तो कुछ लोगों को यह इसके गुणों की वजह से बेहद पसंद आता है.

जहां पपीता खाने से कई बीमारियों में आराम मिलता है और पेट से जुड़ी कई समस्‍याएं (Stomach Problems) दूर होती हैं, वहीं पपीता आपकी स्किन (Skin) को भी जवां बनाए रखने में मददगार हो सकता है. यह चेहरे पर उम्र का प्रभाव झलकने नहीं देता. साथ ही यह बालों के लिए भी कई तरह से फायदेमंद होता है. आइए जानें इसके फायदे-