मशरूम खाने से शरीर को मिलता है ये लाभ, दूर होती है ऐसी समस्याए…

यूं तो मशरूम आमतौर पर लाभ ही देता है लेकिन यह जरूर है कि इसके सेवन में सावधानी बरतनी चाहिए. इसका ज्यादा सेवन भी न करें, क्योंकि एलर्जी हो सकती है. यदि मशरूम खाना शुरू कर रहे हों तो पहले कम मात्रा में खाना चाहिए, एलर्जी नहीं हो तो अधिक खा सकते हैं.

 

गर्भावस्था में महिलाओं को और छोटे बच्चों को इसके सेवन से बचना चाहिए. इस बात का भी ख्याल रहे कि इसे कच्चा न खाएं क्योंकि कुछ प्रजातियां जंगली होती हैं. पुराने, बासी या सही तापमान पर नहीं रखे गए मशरूम का उपयोग फूड पोइजनिंग का कारण बन सकता है. ऐसे खाने से एलर्जी हो सकती है.

मशरूम (Mushroom) का सेवन सेहत के लिए रामबाण हैं. मोटापा (Obesity) कम करने में जुटे लोगों के लिए तो यह किसी जादू से कम नहीं है. इसके सेवन से हाई बीपी (High Blood Pressure) तक कंट्रोल होता है. कई पोषक तत्वों से भरपूर मशरूम औषधीय (Medicinal) गुणों का खजाना है.

तभी तो इसके इस्तेमाल से पेट के विकारों से लेकर दिल की बीमारियों, कैंसर तक में फायदा होता है. मशरूम में कई महत्वपूर्ण मिनरल्स (Minerals) और विटामिन (Vitamin) पाए जाते हैं. इनमें विटामिन बी, डी, पोटेशियम, कॉपर, आयरन और सेलेनियम पर्याप्त मात्रा में होते हैं.

मशरूम में कॉलिन नामक तत्व होता है जो अच्छी नींद, मांसपेशियों की गतिविधि, सीखने की प्रक्रिया तथा याद्दाश्त के लिए सहायक होता है. यह तत्व तंत्रिका तंत्र तथा वसा के अवशोषण में भी सहायक होता है.

myUpchar से जुड़े डॉ. लक्ष्मीदत्ता शुक्ला का कहना है कि भारत में उगने वाले मशरूम की दो सबसे प्रसिद्ध प्रजातियां वाइट बटन मशरूम और इस्टर मशरूम है. मशरूम में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट हानिकारक फ्री रेडिकल से बचाव करता है. यह एक एंटीबायोटिक है जो माइक्रोबियल और फंगल इंफेक्शन को ठीक करता है.