यदि आप भी सुबह सुबह खली पेट करते है व्यायाम तो जरुर पढ़े ये खबर

हाल ही ऑस्ट्रेलिया के सिडनी विश्वविद्यालय में वजन घटाने को लेकर हुए एक अध्ययन में बोला गया है कि जो लोग हैवी अभ्यास करते हैं उन्हें व्यायाम से पहले कार्बोहाइड्रेट (काब्र्स) युक्त डाइट लेनी चाहिए.

इससे शरीर को ऊर्जा मिलती है. वर्कआउट अच्छे से करते हैं जिससे वजन तेजी से घटता है. ‘जर्नल ऑफ न्यूट्रीशन’ में प्रकाशित एक रिसर्च पेपर की लेखिका और पोषण विशेषज्ञ डाक्टर नैन्सी कोएन का बोलना है कि कार्बोहाइड्रेट में वसा यानी फैट कम होता है. यह प्रोटीन से भी हल्का होता है. इससे भारीपन या सुस्ती नहीं आती है. साथ ही मांसपेशियों को ग्लाइकोजन मिलते रहने से शरीर में ईंधन की पूर्ति हाती है. थकान नहीं लगती है. अध्ययन में यह भी बोला गया है कि हैवी वर्कआउट करने वालों को प्रातः काल खाली पेट व्यायाम नहीं करना चाहिए. ब्लड प्रेशर घट सकता है.
इसलिए महत्वपूर्ण
ज्यादा व्यायाम करने वालों को अधिक काब्र्स डाइट की आवश्यकता होती है न कि प्रोटीन की. प्रोटीन ज्यादा लेने की बात गलत है. प्रोटीन शरीर में होने वाले नुकसान की भरपाई करता है जबकि काब्र्स से शरीर को ऊर्जा मिलती है. कार्बोहाइड्रेट की कमी होने पर शरीर प्रोटीन का उपयोग ऊर्जा के रूप में करता है. इसलिए डाइट में ६०त्न काब्र्स, २५त्न प्रोटीन व १५त्न फैट का होना महत्वपूर्ण माना है.
हल्का व्यायाम करते हैं तो
जो लोग केवल वॉक करते या फिर ३०-४० मिनट ही जिम जाते हैं ऐसे लोगों को डाइट में काब्र्स कम मात्रा में लेना चाहिए. अधिक काब्र्स डाइट लेने से मसल्स में जाकर ग्लाइकोजन व फिर फैट के रूप जमा हो जाता है. इससे मोटापे की संभावना बढ़ जाती है.