मुंह में छाले की समस्या से यदि आप भी है परेशान तो सोंफ की मदद से पाए आराम

सोंफ का सेवन खाने में क्या जाये या फिर खाने के बाद यह बहुत ही स्वादिष्ट होता है , खाने के बाद सोंफ का सेवन करना बहुत लोग पसंद करते हैं कई लोग तो इसको भी नाश्ते की तरह खाना पसंद करते हैं कटोरी भर कर उसका सेवन करते हैं कहाँ भी जाता हा की खाने के बाद सोंफ का सेवन करना अच्छा होता है । सोंफ का फ्लेवर भोजन में बहुत ही अच्छा लगता है कई सब्जियाँ ऐसी है जो सोंफ के अस्तित्व से अपना स्वाद दोगुना कर लेती है उनसे बिना जैसे सब्जी बेजान सी लगती है ।

कई जगहों पर तो सोंफ की चाय का भी सेवन किया जाता है और यह काफी अच्छी भी लगती है और स्वास्थ्य वर्धक भी होती है । आज हम बात कर रहे हैं की सोंफ का सेवन यदि रात्रि में कर सोया जाये तो ऐसा करने से क्या हो सकता है । इसके क्या फायदे हो सकते हैं आइये जानते हैं इस बारे में ।

सोंफ को रात्रि में सोने से पहले खा कर सोने से पेट में गर्मी की वजह से मुंह में छाले होते हैं वह खत्म हो जाते हैं और यह समस्या धीरे धीरे खत्म हो जाती है और पेट की गर्मी के लिए यह बहुत ही प्रभावकारी चीज़ है मरोड़, दर्द और गैसट्रिक, डिसऑर्डर के लिए बहुत भी यह लाभदायक है।

यदि आपको रात में नींद ना आने की या नींद देर से आने की परेशानी है तो दूध में सौंफ को उबाल कर सेवन करने से अच्छी नींद आती है ।

पाचन में गड़बड़ी हो तो सोंफ के साथ मिश्री या चीनी को मिलकर सेवन करने से बहुत लाभ मिलता है ।