सर्दियों में रूखी त्वचा से परेशान है तो ऐसे करे दही का इस्तेमाल, दूध जैसी गोरी हो जाएगी स्किन

अगर आप एक ग्लोइंग स्किन चाहते हैं तो ये खबर आपके काम की है। सर्दियों में लोगों को रूखी त्वचा का सामना करना पड़ता है। अगर आपके चेहरे की नमी गायब हो रही है औऱ दाग धब्बे परेशान कर रहे हैं तो ये खबर आपके काम की है। इन सभी समस्याओं को आप दही की मदद से ठीक कर सकती हैं।

दरअसल, बात जब स्किनकेयर की आती है तो दही का नाम भी आ ही जाता है। दही (Curd) को उसके सूदिंग गुणों के लिए जाना जाता है जो त्वचा को ठंडक के साथ-साथ निखार भी देते हैं। इसके साथ ही दही में अच्छे बैक्टीरिया, फैटी एसिड्स और लैक्टिक एसिड्स जैसे गुण होते हैं जो इरिटेटेड स्किन या धूप से झूलसी त्वचा को आराम देने का काम करते हैं।

1. स्किन को मॉइस्चराइज करता है दही

दही स्किन को सॉफ्ट बनाता है। सर्दियों के मौसम में अगर आपकी स्किन ड्राई हो रही है और नमी गायब हो रही है तो आप दही का उपयोग करें, रोजाना दही लगाने से त्वचा की नमी बरकरार रहती है और ये एक बेहतरीन मॉइस्चराइजर का काम करती है। आप सबसे पहले 2 चम्मच दही लें, फिर उसमें शहद मिलाकर चेहरे पर करीब 15 मिनट लगाएं, समय पूरा होने पर फेस को ठंडे पानी से धो लें।

2. दही की मदद से कम करें डार्क सर्कल्स

दही की मदद से आंखों को नीचे दिखने वाले डार्क सर्कल को कम किया जा सकता है। इसके लिए आप आप ताजा दही लेकर आंखों के नीचे लगा लें, इसे 10 मिनट बाद पानी से धो लें। इससे आंखों की सूजन और काले धब्बे दूर हो जाएंगे। कुछ दिनों तक ऐसा करने से चेहरा भी सुंदर दिखने लगेगा। आप इस उपाय को हफ्ते में 2 बार आजमा सकते हैं।

चेहरे पर चमक और ग्लो लाने के लिए दही फायदेमंद होता है। इसके लिए एक कटोरी में 2 चम्मच दही में आधा नींबू निचौड़कर मिला लें, फिर इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 10 मिनट रखिए। चेहरा धोने के बाद मॉइश्चराइजर लगाना ना भूलें। ऐसा करने से चेहरे पर चमक आती है। इससे टैनिंग व दाग-धब्बों को हटाने में भी मदद मिलती है।