अगर आप भी ऐश्वर्या जैसी त्वचा चाहते हैं तो करना होगा ये…

ऐश्वर्या राय बच्चन हिन्दी इंडस्ट्री की वो अदाकारा हैं जिन्होंने न सिर्फ देश बल्कि विदेशों में भी भारत का नाम रोशन किया है। ऐश्वर्या को फिल्म इंडस्ट्री में करीब 22 साल हो चुके हैं। दुनिया भर में इनकी एक्टिंग और खूबसूरती के फैन्स हैं। उन्होंने हाल ही में अपना 46वां जन्मदिन मनाया था। सबसे हैरानी की बात ये है कि ऐश्वर्या 46 की उम्र में भी वैसी ही दिखती हैं जैसी 20 साल पहले दिखती थीं। अगर आप भी ऐश्वर्या की खूबसूरती की क़ायल हैं और 46 की उम्र में उनकी तरह यंग दिखना चाहती हैं, तो महंगे इलाज की जगह घरेलू तरीकों को आज़माएं। आपके पैसे भी बचेंगे और साथ ही मिलेगी खूबसूरती।

कई लोगों के साथ ऐसा होता है कि उनके चेहरे पर समय से पहले ही झुर्रियां और बारीक रेखाएं जैसी कई बुढ़ापे की निशानियां नज़र आने लगती हैं। ये निशान आपके चेहरे की खूबसूरती को कम करते हैं। इससे छुटकारा पाने के लिए न जानें कितने महंगे इलाज और जतन किए जाते हैं। लेकिन घबराने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि अब आपको मिल सकेगी खूबसूरत त्वचा।

आज हम आपको बता रहे हैं ऐसे घरेलू उपायों के बारे में जिनकी मदद से आप भी ऐश्वर्या की तरह 46 में भी जवां दिख सकेंगी।

1. ग्लिसरीन, गुलाब और नींबू जल भी काफी काम की चीज़ हैं। इससे आप घर पर ही एंटी एजिंग सीरम बना सकते हैं। गुलाब जल में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। ये स्किन की इलास्टिसिटी को बनाए रखने में मदद करता है। वहीं, ग्लिसरीन त्वचा को कोमल बनता है। एक छओटी बोटल में आधा गुलाब जल, दो-तीन चम्मच ग्लिसरीन और एक नींबू का रस मिला लें। अब इसे हर रोज़ सोने से पहले चेहरे, गर्दन, हाथों और पैरों पर लगाएं। ध्यान रखें कि इसे दिन में कभी न लगाएं, धूप में ये मिक्सचर आपकी त्वचा को डार्क बना सकता है।

2. अंडे में ओमेगा 3 फैटी एसिड, ज़िंक और प्रोटीन मौजूद होता है जो स्किन की इलास्टिसिटी को मज़बूत करता है और बुढ़ापे की निशानियों को दूर भी करता है। एक अंडे का सफेद हिस्सा लें। इसमें आधा छोटा चम्मच मिल्क क्रीम और एक छोटा चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे समेत गर्दन पर लगाएं। सूखने पर धो लें। हर तीसरे दिन इसका इस्तेमाल करें।

3. दही में लैक्टिक एसिड तो मौजूद होता ही है लेकिन साथ ही मिनरल भी होते हैं जो स्किन की इलास्टिसिटी को मज़बूत करते हैं और झुर्रियों से भी बचाते हैं। दही को आप शहद के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें। इसके लिए दो बड़े चम्मच दही में एक बड़ा चम्मच शहद मिलाकर चेहरे और गर्दन पर लगाएं। सूखने पर धो लें। कुछ वक्त तक हफ्ते में हर दूसरे दिन ऐसा करें।

4. पपीता में पैपेन एंजाइम मौजूद होता है जो न सिर्फ टैनिंग बल्कि दाग-धब्बों से भी राहत पहुंचाता है। साथ ही ये स्किन की इलास्टिसिटी को बढ़ाकर झुर्रियों और बारीक रेखाओं को दूर करता है। इसके लिए आधे पके पपीते क मैश कर इसका पैक बना लें और फिर इसे चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह लगाएं। सूखने पर धो लें। हफ्ते में दो बार इसका इस्तेमाल करें।

5. आपने अक्सर देखा होगा कि कोरिया की लड़कियों की त्वचा कोमल, साफ और चमकती रहती है। उनकी ख़ूबसूरती का राज़ है चावल का पानी। आप माने या न माने लेकिन इसकी मदद से लंबे समय तक जवां दिखा जा सकता है। इसमें मौजूद विटामिन और मिनरल आपकी स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। एक कटोरी पानी में थोड़ा चावल रातभर के लिए भिगोकर रख दें। सुबह थोड़ी देर फ्रिज में रखकर ठंडा कर लें और फिर इससे अपना चेहरा धोएं। हफ्ते में हर दूसरे दिन ऐसा करें।