‘उद्धव गुट चाहे तो कर सकते हैं गठबंधन’, लोकसभा चुनाव पर बोले वीबीए के प्रमुख प्रकाश आंबेडकर

वंचित बहुजन अघाड़ी(वीबीए) के अध्यक्ष प्रकाश आंबेडकर महाराष्ट्र सीट बंटवारे पर कहा कि अगर एमवीए सीट बंटवारे के फॉर्मूले पर मुहर लगाने में विफल रहता है तो शिवसेना(यूबीटी) लोकसभा चुनाव के लिए वीबीए के साथ गठबंधन कर सकती हैं। उन्होंने कहा कि उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना(यूबीटी) और वीबीए आगामी लोकसभा चुनाव में 24-24 सीटों पर चुनाव लड़ सकती हैं।

‘उद्धव गुट की शिवसेना कर सकती हैं हमारे साथ गठबंधन’
पत्रकारों से बातचीत करते हुए उन्होंने कहा कि महा विकास अघाड़ी को लोकसभा चुनाव के लिए सीट बंटवारे का फॉर्मूला लाना चाहिए। शिवसेना(यूबीटी) को यह बताना चाहिए कि वह कांग्रेस और शरद गुट की एनसीपी के साथ गठबंधन में कितनी सीटों पर चुनाव लड़ेगी। कोरेगांव भीमा आयोग 1 जनवरी, 2018 की कथित जातीय हिंसा की जांच कर रहा है। गौरतलब है कि महाराष्ट्र में 48 लोकसभा सीटे हैं।

वीबीए भी विपक्ष गठबंधन का हिस्सा- संजय राउत
शिवसेना(यूबीटी) सांसद संजय राउत ने सोमवार को कहा कि लोकसभा चुनाव में भाजपा से मुकाबला करने के लिए प्रकाश आंबेडकर के नेतृत्व वाली अघाड़ी महाराष्ट्र में विपक्षी गठबंधन का हिस्सा हैं। आंबेडकर ने यह भी दावा किया कि कोरगांव भीमा युद्ध की दो सौवीं वर्षगांठ के दौरान एक जनवरी 2018 को हुई हिंसा के बारे में पुलिस और जिला प्रशासन द्वारा प्राप्त अग्रिम इनपुट की जानकारी जांच पैनल के सामने नहीं रखी गई थी। उन्होंने कहा कि मैंने आज अपनी गवाही के दौरान आयोग से यह जानकारी इकट्ठा करने का अनुरोध किया हैं।

स्पीकर सुप्रीम कोर्ट के दायरे में नहीं आता- आंबेडकर
महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर 10 जनवरी को मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उनके पूर्ववर्ती उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाले शिवसेना गुटों के विधायकों की अयोग्यता पर आदेश देंगे, इस सवाल पर आंबेडकर ने कहा कि स्पीकर सुप्रीम कोर्ट के दायरे में नहीं आता हैं। मेरा मानना हैं कि नार्वेकर को इस मामले पर फैसला देना चाहिए, लेकिन विधानसभा अध्यक्ष सुप्रीम कोर्ट के दायरे में नहीं आते हैं। दूसरी ओर, प्रकाश आंबेडकर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को गरीब लोगों को एक हजार रुपये की सहायता देनी चाहिए ताकि वो 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के दिन ‘दीया’ जला सकें।