गंगा में गेंद गई तो आउट, दर्शकों के बीच गई तो दो रन; काफी मजेदार है काशी के घाट की यह प्रतियोगिता

वाराणसी:  काशी अद्भुत है, तो यहां के खेल भी पूरी दुनिया से निराले ही हैं। यहां घाट पर होने वाली क्रिकेट प्रतियोगिता में आपके वो आम नियम नहीं चलते। यहां बल्लेबाज ने सीधे गगनचुंबी बाउंड्री पार गेंद पहुंचा दी तो छक्का नहीं बल्कि सीधे आउट दे दिए जाएंगे।

मंगलवार को यहां चल रही क्रिकेट प्रतियोगिता में इसी तरह के नियम देखने को मिले। हजारों की संख्या में पहुंचे दर्शक भी खिलाड़ियों का जोश बढ़ा रहे थे। आयोजकों से पूछा कि ये कैसे अजीबोगरीब नियम तो एक ही जवाब था, हमार घाट, हमार नियम…।

मंगलवार सुबह से ही शिवाला घाट पर क्रिकेट पिच तैयार थी। सीढि़यों पर दर्शक खचाखच भरे थे। अवध स्पोर्टिंग क्लब और मां गंगा निषादराज सेवा न्यास की ओर से आयोजित कैनवास क्रिकेट प्रतियोगिता कराई जा रही थी। नियम वह नहीं थे जो हम जानते हैं और आईसीसी ने दुनिया भर के लिए बना रखे हैं।

यहां बल्लेबाज के फ्रंट पर एक दीवार बनाई गई। उस एक दो-दो फीट के घेरे बनाए गए। उन पर लिखा गया छह, चार यानी इस घेरे में गेंद टकराएगी तो ही छह और चार रन मिलेंगे। बाकी दीवार में कहीं भी टकराती रहे रन नहीं मिलेंगे। इसी तरह कुछ और घेरे बने हुए थे। उन घेरों में 100, 251, 500, 1000 लिखा था। इन घेरों पर गेंद टकराने पर इतने ही रुपये आयोजकों की ओर से बल्लेबाज को दिए जा रहे थे।

गेंद अगर लेग साइड में उठाकर मार दी और सीधे गंगा में गिरी तो बल्लेबाज आउट। हां बाल लुढ़कते हुए गंगा में जाए तो खिलाड़ी दौड़कर रना बना सकते हैं और अगर एक टप्पा खाकर गई तो सिर्फ दो ही रन मिलेंगे। दर्शकों के बीच गेंद पहुंची तो खिलाड़ी दो रन ले सकते हैं। इसी तरह घाट किनारे बने घरों की छत पर अगर गेंद चली गई तो खिलाड़ी आउट माना जाएगा। खिड़की के छज्जे से टकराने पर दो रन मिल रहे थे।

इसी तरह लेग साइड में एक गोला बनाया गया था और उस गोले के अंदर खड़ी फील्डर अगर वहीं खड़े हुए कैच ले लेता है तो उसे 100 रुपये इनाम दिया जा रहा था। खैर, इस नए नियम वाले मैच में खिलाड़ियों के साथ दर्शकों ने भी भरपूर मजा उठाया और बचपन के गली क्रिकेट को याद किया कि किसी के घर में गई तो आउट, नाली में जिससे जाएगी वही निकालेगा।

हथुआ हथौड़ा ने जीता घाट क्रिकेट ट्रॉफी
वाराणसी के शिवाला घाट पर अवध स्पोर्टिंग क्लब और मां गंगा निषादराज सेवा समिति की ओर से आयोजित कैंनवास प्रतियोगिता संपन्न हो गई। प्रतियोगिता का फाइनल एमएससी तेलियानाला और हथुआ हथौड़ा के बीच खेला गया। इसमें हथुआ हथौड़ा ने सात विकेट से मैच जीत कर ट्रॉफी पर कब्जा कर लिया।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए एमएससी तेलियानाला की टीम ने कुल आठ ओवर खेलकर चार विकेट के नुकसान पर 42 रन बनाया। लक्ष्य का पीछा करने उतरी हथुआ हथोड़ा की क्रिकेट टीम ने छह ओवर दो गेंद खेलकर चार विकेट खोकर 43 रन बनाकर मैच जीत लिया।

मैन आफ द मैच हथुआ हथौड़ा टीम के गेदबाज गणेश को चुना गया। गणेश ने दो ओवर में पांच रन देकर दो विकेट लेकर टीम की जीत में महत्वपूर्ण योगदान किया। मैन आफ द सीरिज एमएससी तेलीयानाला के भोला को चुना गया। भोला ने पूरे टूर्नामेंट में आठ विकेट और 52 रन बनाया।

विजेता और उपविजेता खिलाड़ियों को क्षेत्रीय पार्षद राजेश यादव चल्लू ने पुरस्कृत किया। धन्यवाद ज्ञापन आयोजन सचिव प्रमोद मांझी ने किया। इस मौके पर मुकेश साहनी, विष्णु साहनी, संजय, गोकुल, दीपक कन्नौजिया आदि मौजूद रहे।