‘अगर मैं राष्ट्रपति पद के लिए नहीं चुना गया तो होगा खून-खराबा’, ट्रंप ने रैली में दी खुली चेतावनी

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शनिवार को चेतावनी दी कि अगर इस साल के आखिर में होने वाले चुनावों में वह नहीं चुने जाते हैं तो देश में ‘खून-खराबा’ होगा।

देश के लिए होने जा रहा खून-खराबा
ओहायो के डायटन में एक रैली को संबोधित करते हुए ट्रंप ने कहा, ‘अगर अब मैं चुना नहीं जाता हूं तो यहां खूनखराबा होगा। कम से कम यह होगा ही। खून-खराबा देश के लिए होने जा रहा है।’

हालांकि, फिलहाल यह स्पष्ट नहीं है कि ट्रंप के इस बयान का क्या आशय है। दरअसल, जिस समय उन्होंने यह चेतावनी दी उस सनय वह पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति वाहन उद्योग के बारे में शिकायत कर रहे थे। एक रिपोर्ट के अनुसार, भीड़ को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि अगर वह फिर से चुने जाते हैं तो चीन अमेरिका में आयातित किसी भी वाहन को बेचने में सक्षम नहीं होगा।

बाइडन के खिलाफ तीखे बयानबाजी
अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए नवंबर में चुनाव होने हैं। ऐसे में, चुनावों से पहले अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के खिलाफ तीखे बयानबाजी के लिए ट्रंप अक्सर देश की खराब तस्वीर को दिखाते हैं। अमेरिकी संसद (कैपिटल) में छह जनवरी 2021 को हुए दंगों के सिलसिले में जेल में बंद लोगों को बंधक बनाने का जिक्र करते हुए ट्रंप ने अपनी शुरुआती टिप्पणी में कहा, ‘आप बंधकों की भावना को देखते हैं। और यही वे हैं – बंधक।’

बाइडन भी ले रहे छह जनवरी की घटना का सहारा
इस बीच, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने भी अपने भाषणों में छह जनवरी की घटनाओं को यह कहते हुए सामने रखा कि नवंबर के चुनाव परिणाम लोकतंत्र के भाग्य के लिए मायने रखते हैं। यह हमला रिपब्लिकन और ट्रंप के अभियान के लिए राजनीतिक खतरा बना हुआ है।