चेहरे की चर्बी ने बिगाड़ दी है चेहरे की रौनक तो हटाने के लिए फॉलो करें टिप्स

शरीर में जमा चर्बी को कम करने के लिए हर कोई कड़ी मेहनत करता है। हाथ-पैर की चर्बी तो कम हो जाती है, लेकिन पेट और चेहरे की चर्बी कम करना बहुत मुश्किल होता है।

चेहरे पर थोड़ी चर्बी होना अच्छी बात है, लेकिन बहुत ज्यादा चर्बी आपकी खूबसूरती को खराब कर सकती है। आज हम आपके लिए चेहरे की चर्बी कम करने के लिए कुछ खास टिप्स लेकर आए हैं। चलो पता करते हैं…

पर्याप्त पानी पियें
दिन में अधिक से अधिक पानी पीने का प्रयास करें। यदि आप हाइड्रेटेड रहेंगे, तो आप अपनी भोजन की लालसा पर नियंत्रण रखेंगे। साथ ही शरीर के विषैले पदार्थ भी बाहर निकल जाएंगे, जिससे आपका वजन कम हो जाएगा। साथ ही चेहरे की चर्बी भी कम होगी.

कैलोरी में कटौती करें
आपको अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए, जिनमें कैलोरी की मात्रा कम हो. इससे आप अपना वजन आसानी से कम कर पाएंगे. इसके अलावा फैट बर्न करने वाली एक्सरसाइज भी करें।

चीनी और नमक का प्रयोग कम करें
चेहरे से चर्बी हटाने के लिए सबसे जरूरी है कि आप चीनी और नमक का इस्तेमाल कम करें।

नियमित व्यायाम
अपनी दिनचर्या में साइकिलिंग, तैराकी जैसे एरोबिक व्यायाम शामिल करें। इससे पूरे शरीर का वजन कम करने में मदद मिलेगी.

चेहरे का व्यायाम करें
चेहरे की चर्बी कम करने के लिए चेहरे की एक्सरसाइज करना जरूरी है। ऐसा करने से चेहरे की मांसपेशियां मजबूत और टोन होती हैं। साथ ही चेहरे का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है।

पर्याप्त नींद
रोजाना कम से कम 7 घंटे की नींद लेना बहुत जरूरी है। पर्याप्त नींद लेने से शरीर स्वस्थ रहता है और काम भी अच्छे से कर पाते हैं। साथ ही वजन भी नहीं बढ़ता है. जिससे चेहरा भी टोन रहता है।

शराब पीना और धूम्रपान करना छोड़ दें
शराब और धूम्रपान छोड़ दें, इससे चेहरे की चमक वापस आ जाएगी। साथ ही चेहरे पर चर्बी भी नहीं बढ़ेगी।

नालिश करना
मसाज से चेहरे की चर्बी को आसानी से कम किया जा सकता है। यह चेहरे का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाता है, जिससे त्वचा चमकती है। मसाज से चेहरे की चर्बी कम होती है।