न्यू ईयर पर ऑस्ट्रेलिया में नहीं होगा ये, कारण जानकर लोग हुए हैरान

ऑस्ट्रेलिया में जंगलों की आग की वजह से राजधानी कैनबरा में न्यू ईयर की पूर्व संध्या पर आतिशबाजी का प्रदर्शन रद्द कर दिया है.

 

ऑस्ट्रेलियाई राजधानी क्षेत्र (ACT) ने बुधवार तक दावानल पर पूरी तरह नियंत्रण कर लेने का ऐलान किया है, किन्तु इससे पहले सोमवार  मंगलवार को पारा 35 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का अनुमान जताया जा रहा है.

इवेंट्स ACT ने नए वर्ष का जश्न मनाने के लिए मंगलवार रात नौ बजे  12 बजे कैनबरा में आतिशबाजी के प्रदर्शन का प्लान बनाया था, किन्तु ACT इमरजेंसी सेवा एजेंसी की आयुक्त जॉर्जिना व्हेलन द्वारा ऐसा नहीं करने की हिदायत दिए जाने के बाद रविवार शाम को दोनों आतिशबाजी प्रदर्शन निरस्त कर दिए गए. सुश्री व्हेलन ने रविवार को प्रेस वालों से बात करते हुए बोला है कि, ‘यह हमारे लिए समझदारी भरा निर्णय होगा कि हम एसीटी में आतिशबाजी न करें.

बता दें कि हजारों लोगों के आतिशबाजी देखने के लिए कैनबरा के केंद्रीय व्यापारिक जिले (CBD) में पहुंचने की उम्मीद थी, किन्तु सुश्री व्हेलन ने बोला कि इसमें बहुत ज्यादा बड़ा जोखिम था. ईवेंट्स SCT ने बताया कि CBD के आसपास आतिशबाजी के अतिरिक्त लाइव संगीत समेत अन्य कार्यक्रमों को भी बेकार मौसम  वायु की बेकार गुणवत्ता की वजह से रद्द किया जा सकता है.