‘मेरे पास दुख जाहिर करने के लिए शब्द नहीं’, गाजा अस्पताल पर इस्राइली हमले पर WHO चीफ ने कही ये बात

इस्राइली सेना द्वारा गाजा के अस्पताल पर हवाई हमला करने की खबर है। इस हमले में चार लोगों की मौत हुई है। इस्राइली हमले के बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन के डायरेक्टर जनरल टेड्रोस गैब्रेसस ने बीती 18 मार्च को गाजा के अल-शिफा अस्पताल पर हुए हमले के बाद की स्थिति को लेकर दुख जताया। उन्होंने लिखा कि अस्पताल पर जब से हमला हुआ है, तब से वहां हालात बेहद खराब हैं। डब्लूएचओ चीफ ने सोशल मीडिया पर साझा एक पोस्ट में लिखा कि उनके पास अपना दुख व्यक्त करने के लिए शब्द ही नहीं हैं।

विश्व स्वास्थ्य संगठन चीफ ने सोशल मीडिया पर लिखी ये बात
डब्लूएचओ चीफ ने सोशल मीडिया पर साझा एक पोस्ट में लिखा कि अस्पताल परिसर में 107 मरीज ठहरे हुए हैं, जिनके पास जरूरी चीजों की भारी कमी है। स्वास्थ्य सहायता, मेडिकल देखभाल, सप्लाई की भारी कमी है। अस्पताल के मरीजों में से चार बच्चों और 28 अन्य की हालत गंभीर है और लोग बुनियादी चीजों जैसे डायपर, यूरिन बैग और यहां तक कि पानी की भी कमी झेल रहे हैं।

डब्लूएचओ चीफ ने दावा किया कि अस्पताल में बीते हुए कल हर 15 मरीजों पर सिर्फ एक बोतल पानी उपलब्ध था। खाना भी काफी सीमित है और यह डायबिटीज जैसे मरीजों के लिए जानलेवा साबित हो सकता है। टेड्रोस ने इस्राइल से तुरंत सीजफायर करने की अपील की। उन्होंने लिखा कि ‘हम फिर दोहराते हैं कि सीजफायर के लिए हर पल कीमती है।’ एक अन्य पोस्ट में डब्लूएचओ चीफ ने कहा कि ‘उनके पास इस पूरे दुख को व्यक्त करने के लिए शब्द ही नहीं हैं।’