बेल्जियम में भारी बारिश के कारण आई बाढ़ , पानी मे बह गई गाड़ियां

बेल्जियम और पड़ोसी देशों में पिछले हफ्ते आयी बाढ़ में मरने वाले लोगों की संख्या इस हफ्ते 210 के पार चली गई है और अरबों रुपये के नुकसान का आकलन है.

 

दो दिन पहले ही जर्मनी के राष्ट्रीय रेलवे संचालक ने बताया था कि उसके अनुमान मुताबिक, पिछले सप्ताह आई भीषण बाढ़ से उसके नेटवर्क को 1.3 अरब यूरो (1.5 अरब अमेरिकी डॉलर) का नुकसान हुआ है.

पश्चिमी जर्मनी और पूर्वी बेल्जियम में आई भीषण बाढ़ से हुए नुकसान का अधिकारी अभी भी आकलन कर रहे हैं. जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल ने इस सप्ताह कहा कि बाढ़ के कारण संपत्ति को भारी नुकसान हुआ है, जिसको ठीक करने में काफी समय लगेगा.

भारी बारिश से दिनांत में काफी नुकसान पहुंचा है. डिप्टी मेयर रॉबर्ट क्लोसेट ने कहा कि बाढ़ से निपटने के लिए दमकलकर्मियों को तैनात किया गया है (Belgium Floods Affected Areas). उन्होंने कहा, ‘मैं जीवनभर यहां रहा हूं और मैंने ऐसा पहले कभी नहीं देखा.’

पिछले हफ्ते आई बाढ़ से बुरी तरह प्रभावित लीज प्रांत में स्थिति की निगरानी कर रहे स्थानीय प्राधिकारियों ने बताया कि सप्ताहांत में नदियों के ज्यादा उफान पर रहने की संभावना नहीं है और उन्होंने कहा कि अभी इलाकों को खाली कराने की आवश्यकता नहीं है.

बेल्जियम में भारी बारिश के कारण आई बाढ़ ने शनिवार को एक बार फिर कई इलाकों में तबाही मचा दी और तेज बहाव में कई कारें बह गईं. बाढ़ में खासतौर से ब्रसेल्स शहर के वालून ब्रबांत और नामुर प्रांतों को नुकसान पहुंचा है (Belgium Floods Areas).

पहले से ही बाढ़ का दंश झेल रहे इन प्रांतों में 36 लोगों की मौत हो चुकी है और सात लोग लापता हैं. बेल्जियम के ‘संकट केंद्र’ ने 1.15 करोड़ की आबादी को कई दिनों तक खराब मौसम के बने रहने की चेतावनी दी है.