मतगणना से पहले कांग्रेस में बढ़ने लगी हलचल, दिल्ली रवाना हो रहे बड़े नेता

उत्तराखंड में विधानसभा चुनाव के लिए मतगणना 10 मार्च से पहले कांग्रेस के बड़े नेता एक बार फिर दिल्ली रवाना हो रहे हैं। नेता प्रतिपक्ष प्रीतम सिंह बीते रोज दिल्ली जा चुके हैं। प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल सात मार्च को दिल्ली जाएंगे।

गोदियाल के बाद पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत का भी दिल्ली में शीर्ष नेताओं से मुलाकात का कार्यक्रम है। रावत के 8 मार्च तक दिल्ली जाने की संभावना है। कांग्रेस नेताओं का 10 दिन के भीतर यह दूसरा दिल्ली दौरा होगा। पार्टी शीर्ष नेताओं से मेल मुलाकातों के इस सिलसिले को भविष्य की रणनीति से जोड़कर देखा जा रहा है। खासकर पूर्व सीएम रावत कैंप और नेता प्रतिपक्ष प्रीतम कैंप में इन मुलाकातों को लेकर काफी सक्रियता है।

प्रदेश में कांग्रेस के सरकार बनाने की स्थिति में दोनों नेता सीएम की कुर्सी के प्रबल दावेदार हैं। दूसरी तरफ, प्रदेश अध्यक्ष का कहना है कि मतगणना को लेकर शीर्ष नेताओं के साथ चर्चा के लिए वो दिल्ली जा रहे हैं। अभी खाली समय भी है, इसलिए सभी से मुलाकात करना आसान होगा। दिल्ली के दौरों को सियासी नजरिए से नहीं देखा जाना चाहिए।

दूसरी तरफ, रावत ने अपने दौरे को सामान्य दौरा बताया। उन्होंने कहा कि शीर्ष नेतृत्व से मुलाकात नियमित रूप से होती रहती हैं। चूंकि मतगणना करीब है, इसलिए शीर्ष नेताओं को मतगणना की रणनीति पर भी चर्चा की जाएगी।

मतगणना के बाद दलबदल की आशंका को शुक्रवार को कांग्रेस ने खारिज कर दिया। गोदियाल ने कहा कि अब भाजपा की दाल गलने वाली नहीं है। कांग्रेस के सभी प्रत्याशी मजबूत हैं। कोई भी भाजपा के झांसे में आने वाला नहीं है। वर्ष 2016 में जरूर भाजपा ने दलबदल करने में कामयाबी पा ली थी, पर अब भाजपा की असलियत सबके सामने आ चुकी है।

प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल ने कहा कि सभी प्रत्याशियों और जिला-महानगर पदाधिकारियों को मतगणना को लेकर गाइड लाइन जारी की जा रही है। पोस्टल बैलेट व सर्विस वोटर को लेकर अतिरिक्त सतर्कता बरती जाएगी। गोदियाल ने कहा कि भाजपा द्वारा सत्ता के दुरुपयोग की शिकायतें आने लगीं हैं इसलिए एहतियात बरतना जरूरी है।