पपीते से अपने चेहरे को बनाए सुंदर , जानिए क्या है तरीका

विधी पपीते के जूस में एलोवेरा जेल को अच्छे से मिक्स करें। इस मिश्रण का पेस्ट बनाएं। इससे बालों की ग्रोथ बढ़ेगी और स्कैल्प पर होने वाली जलन कम होगी। एलोवेरी में एंटी बैक्टीरियर होता है। यह डैंड्रफ और स्कैल्प से जुड़ी समस्याओं का इलाज करता है।सामग्री 2 बड़े चम्मच पपीते का रस 2 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल


सबसे पहले शैम्पू करें और हल्क गीले बालों में हेयर मास्क लगाएं। सिर को कवर करें और 45 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर बालों को गुनगुने पानी से धो लें। इसका इस्तेमाल हफ्ते में 2 बार जरूर करें।

विधी पपीते को अच्छे से मैश करें और इसमें नारियल का दूध, शहद मिलाएं। इसका स्मूद पेस्ट बनाएं। इसका इस्तेमाल करने से बालों को हाइड्रेट करने और हेल्दी बनाने में मदद मिलेगी। नारियल के दूध में विटामिन ई होता है, जो बालों को मजबूत रखता है।

पपीता फल ना केवल पेट के लिए बल्कि ये स्किन और बालों के लिए भी खूब फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन ए और सी, मैग्नीशियम, पोटेशियम और कॉपर जैसे पोषक तत्व होते हैं।

जो बालों की ग्रोथ में मदद करते हैं। तो चलिए जानते हैं उन हेयर मास्क के बारें में जिससे आपको बालों में बदलाव महसूस होगा। सामग्री 1/2 कप पका पपीता 1/2 कप नारियल का दूध  चम्मच शहद