घर पर बनाएं मटर की चटपटी चाट, जाने पूरी विधि

चाट की बात आती है तो मुंह में पानी आ जाता है। बाजार में यूं तो तरह-तरह की चाट मिलती हैं, लेकिन आज कल हर कोई हेल्थ कॉन्शियस होता जा रहा है, ऐसे में लोग बाहर का तला भुना खाने से कतराते हैं, और हर चीज को घर में बनाने की कोशिश करते हैं।

आज हम बता रहे हैं सफेद मटर की चाट की रेसिपी।वैसे तो ये चाट बाजार में खूब बिकती है, लेकिन बाजार में मिलने वाली इस चाट में बहुत ज्यादा तेज मसाले होते हैं जो पेट को खराब कर सकते हैं। इन मसालों के कारण कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं। ऐसे में अगर आप इस चाट को घर में बनाते हैं तो आपको पता रहेगा की आप इसमें कितने और कौन-से मसाल डाल रहे हैं। आइए, जानते हैं सफेद मटर की चाट बनाने की चटपटी रेसिपी-

सांमग्री

सफेद मटर, आलू, खीरा, प्याज, टमाटर, हरी मिर्च, हरा धनिया, नींबू, नमक, काला नमक, भुना जीरा, चाट मसाला, लाल मिर्च पाउडर, इमली का पानी और ऑल मिक्स नमकीन मिक्चर।

ऐसे करें तैयारी

रात भर के लिए सफेद को भिगोएं, सुबह इसमें नमक डालें, एक आलू को छील कर काटें और इसमें मिलाएं और कुकर में डाल कर उबाल लें। तब तक प्याज, टमाटर, खीरा, हरी मिर्च और हरा धनिया को बारीक काट लें। इमली का पानी भी तैयार करें।

कैसे बनाएं

उबले हुए मटर को एक बर्तन में निकालें। फिर सभी चीजों को इसमें मिक्स करें। उबर से धनिया, नमकीन और प्याज से गार्निश करें। बहुत ज्यादा स्पाइसी खाने का मन है तो इसमें हरी चटनी मिला सकते हैं।