कैसे बनाएं हॉस्पिटल मैनेजमेंट के क्षेत्र में करियर, जानें कोर्स, योग्यता और नौकरियां

भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIM) में पढ़ाई करना हर किसी का सपना होता है। IIM में दाखिला लेना और फिर यहां से अपनी पढ़ाई पूरी करना हर छात्र के लिए गर्व की बात होती है।

हॉस्पिटल मैनेजमेंट में पीजी डिप्लोमा चाहने वाले छात्र आईआईएम काशीपुर में प्रवेश ले सकते हैं। आईआईएम काशीपुर ने इस कोर्स के लिए मैक्स हेल्थकेयर लिमिटेड के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।

इसके तहत स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र के लिए प्रशिक्षित कर्मियों की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए अस्पताल प्रबंधन में पीजी डिप्लोमा कार्यक्रम शुरू किया जाएगा। अस्पताल प्रबंधन में नौ महीने का स्नातकोत्तर कार्यक्रम उन अधिकारियों और प्रबंधकों के लिए विशेष रूप से उपयोगी होगा जो अस्पताल संचालन में अपने कौशल को आगे बढ़ाना चाहते हैं। दोनों संस्थानों ने अनुसंधान, सेमिनार और अन्य शैक्षणिक सहयोग आयोजित करने का भी निर्णय लिया।

आईआईएम काशीपुर की एनआईआरएफ रैंकिंग
शिक्षा मंत्रालय द्वारा हाल ही में जारी राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क (एनआईआरएफ) -2023 रैंकिंग में, भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम) काशीपुर भारत के शीर्ष 50 प्रबंधन संस्थानों/कॉलेजों की एनआईआरएफ रैंकिंग में 33वें स्थान से 19वें स्थान पर आ गया है। 2021 में. 2023 में. गया है इसके अलावा, संस्थान के एक आधिकारिक बयान के अनुसार, आईआईएम काशीपुर के प्लेसमेंट में इस साल सबसे अधिक वार्षिक वेतन 37 लाख रुपये था, जबकि औसत लागत-से-कंपनी (सीटीसी) 18.11 लाख रुपये थी।

यह कोर्स साल के अंत तक शुरू हो जाएगा
यह समझौता आईआईएम काशीपुर के लिए अपने शिक्षा कार्यक्रमों में विविधता लाने और स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में योगदान देने की एक पहल है। यह पहला कार्यक्रम इस साल के अंत तक आईआईएम काशीपुर में लॉन्च किया जाएगा, जिसके तहत मैक्स अस्पतालों में व्यावहारिक प्रशिक्षण के साथ-साथ आईआईएम काशीपुर और मैक्स हेल्थकेयर दोनों के संकाय द्वारा कक्षाएं संचालित की जाएंगी।