जुलाई माह में हैं कितनी छुट्टी और लॉन्ग वीकेंड? जानिए सफर पर कब जाना रहेगा बेहतर

मानसून आ गया है। देश में कई जगहों पर बरसात होने के कारण तापमान में कुछ गिरावट आई है। भीषण गर्मी के कारण जो लोग कई दिनों से घर-दफ्तर तक सीमित थे, वे अब घूमने के लिए बाहर निकल सकते हैं। घूमने का शौक रखने वाले सुदूर जगहों के भ्रमण पर जा सकते हैं। देश के कई क्षेत्रों का मौसम इस वक्त बेहद सुहावना और अद्भुत दृश्यों से परिपूर्ण हो रहा है। इन जगहों को घूमने के लिए आपके पास वक्त भी होना चाहिए। इस महीने यानी जुलाई में कब और कितनी छुट्टियां कर्मचारियों और कॉलेज स्टूडेंट्स को मिल रही है, इसकी जानकारी होने पर ही आप सफर की योजना बना पाएंगे।इस लेख में जुलाई माह में मिल रहे सार्वजनिक अवकाश और लॉन्ग वीकेंड के बारे में बताया जा रहा है, जो यात्रा की योजना बना रहे लोगों के लिए काम की बात है। आइए जानते हैं कि जुलाई में कब और कहां घूमने जाया जा सकता है।

जुलाई में छुट्टी और लाॅन्ग वीकेंड

जुलाई के महीने में ज्यादा छुट्टियां नहीं हैं। इस महीने सिर्फ इस्लामिक कैलेंडर के मुताबिक, मुहर्रम मनाया जा रहा है। मुहर्रम मुस्लिम समाज का खास दिन है, जिसे गम के दिन के तौर पर मनाया जाता है। इस बार 17 जुलाई को मुहर्रम मनाया जा रहा है। मोहर्रम पर अगर आपको एक दिन की छुट्टी मिल रही है तो आसपास की जगहों पर ही घूम सकते हैं। जुलाई में छुट्टियां न होने के कारण लॉन्ग वीकेंड भी नहीं हैं। हालांकि दो दिन की ट्रिप पर या छुट्टी लेकर किसी वीकेंड ट्रिप को बढ़ा सकते हैं। दफ्तर में शनिवार और रविवार की छुट्टी रहती हैं तो 6-7 जुलाई, 13-14 जुलाई, 20-21 जुलाई और 27-28 जुलाई को घूमने की योजना बना सकते हैं।

केरल के पर्यटन स्थल

जुलाई में गर्मी रहती हैं, हालांकि मानसून आने से कुछ राहत मिल सकती है। ऐसे में जुलाई के महीने में मानसून का पूरा लुत्फ उठाने के लिए केरल घूमने जा सकते हैं। केरल का अल्लेपी, मुन्नार, पेरियार, पोनमुडी इस मौसम में घूमने के लिए सबसे बेस्ट जगह हो सकती है। केरल के इन खूबसूरत शहरों और हिल स्टेशन तक पहुंचने के लिए त्रिवेंद्रम एयरपोर्ट, कोचिन एयरपोर्ट या फिर त्रिवरुनानथपुरम सेंट्रल, एर्नाकुलम जंक्शन, पालाकक्ड जंक्शन जा सकते हैं।

महाराष्ट्र के हिल स्टेशन

महाराष्ट्र में कई ऐसे शहर हैं, जहां जुलाई के महीने में जा सकते हैं। इनमें महाबलेश्वर हिल स्टेशन, अंबोली, लोनावाला, माथेरान, पंचगनी, अलीबाग जैसी जगहों पर जा सकते हैं। यहां पहुंचने के लिए मुंबई या पुणे एयरपोर्ट और पुणे जंक्शन आदि से सफर की शुरुआत कर सकते हैं।

कर्नाटक के पर्यटन स्थल

जुलाई के महीने में भारत का स्कॉटलैंड कहा जाने वाला कूर्ग हिल स्टेशन घूमने जा सकते हैं। कुर्ग के अलावा चिकमंगलूर ट्रैकिंग गतिविधियों के लिए जाना जाता है। बीआर हिल्स, नंदी हिल्स और केम्मनगुंडी और उडुपी से 45 किमी दूर अगुंबे हिल स्टेशन जा सकते हैं।