कटक अस्पताल के हाउस सर्जनों ने आज से काम बंद करने का किया एलान, नर्सिंग स्टाफ से हुआ था टकराव

कटक:  कटक के एससीबी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में काम करने वाले 250 हाउस सर्जनों ने बुधवार से अनिश्चितकाल के लिए काम बंद करने एलान किया। उन्होंने कथित तौर पर उनके साथ दुर्व्यवहार करने वाले नर्सिंग स्टाफ के खिलाफ कार्रवाई की मांग की। हालांकि, अस्पताल के अधीक्षक डॉक्टर सुधांशु शेखर मिश्रा ने उम्मीद जताई कि इस मामले को शांतिपूर्ण ढंग से सुलझा लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि हाउस सर्जन और नर्सिंग स्टाफ के बीच हालिया टकराव के पीछे भारी कार्यभार और कर्मचारियों की कमी हो सकती है।

दरअसल, अस्पताल के मेडिसिन विभाग के एक महीज को देखने के दौरान एक डॉक्टर और एक नर्सिंग अधिकारी के बीच सोमवार की रात बहस हुई। जिसके बाद हाउस सर्जनों और नर्सिंग स्टाफ के बीच टकराव शुरू हुआ। जल्द ही अन्य डॉक्टर और नर्स भी इस बहस में शामिल हो गए। यह मामले शुरू में मामूमी प्रतीत हो रहा था। लेकिन मंगलवार की इस मुद्दे और तूल पकड़ लिया जब घटना के बारे में खबरें विभिन्न स्थानीय समाचार पत्रों में छपीं।

हाउस सर्जनों ने अस्पताल अधीक्षक के कार्यालय के सामने विरोध प्रदर्शन किया। उन्होंने आरोप लगाया कि नर्सिंग स्टाफ झूठ फैला रहा है और मीडिया में अस्पताल व डॉक्टरों की प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचा रहा है। उन्होंने मांग की कि नर्सिंग एसोसिएशन को माफी मांगनी चाहिए और मीडिया में गलत बयान देने से बचना चाहिए। वहीं, नर्सिंग स्टाफ ने भी हाउस सर्जनों के इस कदमा का विरोध करते हुए प्रदर्शन किया।

इसके बाद विवाद को हल करने के लिए गठित अस्पताल समिति की बैठक हुई। जिसमें यह मामला और गरमा गया। जिसके बाद हाउस सर्जनों ने बुधवार सुबह से काम बंद करने का एलान किया। हाउस सर्जनों के सचिव डॉक्टर बिभास कुमार ने कहा, हम केवल आपातकालीन सेवाएं प्रदान करेंगे और सामान्य कर्वत्यों का बहिष्कार करेंगे।