शहद और नींबू के रस का सेवन करने से मिलता है ये लाभ

करी पत्ता या मीठी नीम में स्वास्थ्य से जुड़े गुणों की भरमार है। विशेषज्ञों की मानें तो करी पत्ता खाने या उसे किसी भी रूप में लेने से यह हमारे शरीर को डिटाक्सफाइ करता है और हमारे शरीर के फैट को भी कम करता है। फैट के अलावा करी पत्ता हमारे शरीर के कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करता है।

सुबह शाम खाली पेट एक ताजे पान के पत्ते में साबुत काली मिर्च के साथ खाने से वजन कम करने में मदद मिल सकती है। इससे आपके पूरे शरीर की फालतू चर्बी निकल सकती है।

वजन को नियंत्रित करने के लिए शहद और नींबू के रस का सेवन करते हैं तो इसमें काली मिर्च पाउडर को मिलाकर और अधिक प्रभावी बनाया जा सकता है। जिन लोगों को नींबू से सर्दी होने का डर होता है इस डर को दूर करने के लिए काली मिर्च पर्याप्‍त है।

अदरक का इस्तेमाल वजन कम करने के लिए किया जा सकता है। अदरक में ऐसे गुण होते हैं जो शरीर में मौजूद अतिरिक्त वसा को कम कर सकते हैं। अध्ययन बताते हैं कि अदरक में अदरक नामक एक यौगिक होता है जो आंतरिक अंगों की सूजन को कम करने में मदद करता है।

वजन कम करने के कई उपाय हैं, जिन्हें आप ट्राई करते होंगे। अगर जिम में पसीना बहाने या तमाम तरह के डाइट प्लान फॉलो करने के बावजूद आपका वजन कम नहीं हो रहा है, तो हम आपको कुछ ऐसी आयुर्वेदिक उपाय बता रहे हैं जो तेजी से मोटापा कम कर सकते हैं।

वजन बढ़ना एक गंभीर समस्या है जिससे सेहत को कई बीमारियों का खतरा होता है। वजन बढ़ने से कई कैंसर, डायबिटीज और दिल के रोग जैसे जानलेवा रोगों का खतरा है।