सर्दियों के मौसम में त्वचा की नियमित देखभाल के लिए घरेलू फेस पैक

सर्दियों के मौसम में त्वचा की नियमित देखभाल बहुत जरूरी होती है। स्वस्थ और चमकदार त्वचा के लिए घरेलू सौन्दर्य उपायों में फेस पैक बहुत लाभकारी होते है। खासकर सर्दियों के मौसम में क्योंकि इस मौसम में ठंड के कारण त्वचा रुखी सूखी और बेजान होने लगती है। चलिये जानते हैं सर्दियों के मौसम में चेहरे के लिए कौन-कौन से फेस पैक है, जो त्वचा को नमी प्रदान करते हैं। ये सभी प्रकार की त्वचा के लिए लाभकारी होते हैं।

बादाम और शहद फेस पैक :

बादाम और शहद रूखी व सामान्य त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद हैं। सर्दी के मौसम में इनसे तैयार फेस पैक हर तरह की त्वचा के लिए अच्छा माना जाता है। रात में बादाम को दूध में भिगो दें। अगले दिन इसे महीन पीस लें और इसमें शहद, नीबू का रस व गुलाब जल मिला कर पेस्ट तैयार करें। रोजाना चेहरे पर 30 मिनट के लिए लगाएं और हल्के गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें। शहद जहां त्वचा को नमी देता है, वहीं बादाम बढ़ती उम्र व त्वचा के दाग-धब्बों पर नियंत्रण लगता है।

टमाटर और नींबू फेस पैक :

यदि आप सर्दियों में अपनी त्‍वचा को स्‍वस्‍थ्‍य रखना चाहते हैं तो टमाटर और नींबू फेस पैक का उपयोग करें। यह आपकी त्‍वचा को गोरा बनाने और सर्दी के प्रभाव से बचाने में मदद करता है। यह ऐसा फेस पैक है जो त्‍वचा छिद्रों को टाइट करने में मदद करता है और त्‍वचा को चिकना बनाता है। इसके लिए आप एक कटोरी में टमाटर के रस को निकालें और इसमें नींबू की कुछ बूंदे मिलाएं। इस मिश्रण को अच्‍छी तरह से इस मिश्रण को मिलाएं और उंगलियों की सहायता से चेहरे पर लगाएं। चेहरे पर लगाने के बाद लगभग 5 मिनिट तक मसाज करें और 15 मिनिट के बाद साफ पानी से धो लें।

केला और दूध फेस पैक :

ऐसा कहा जाता है कि अगर केले और दूध का साथ में सेवन किया जाए तो यह सेहत के लिए फायदेमंद होता है, ऐसे ही यह मिश्रण सर्दियों में चेहरे के लिए भी अमृत के समान है। यह मिश्रण आपकी त्वचा को नमी प्रदान करेगा। केला मृत त्वचा से मुक्ति दिलाने में सहायक है और दूध त्वचा को अच्छे से साफ करता है। यह मास्क बनाने के लिए एक केले को मसल लें और उसमे थोड़ा सा दूध मिला लें। अच्छे से मिक्स करने के बाद इस पैक को अपने चेहरे पर लगा लें और बीस मिनटों तक इसे ऐसे ही लगा रहने के बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें। अगर आपकी त्वचा अधिक तैलीय है तो आप दूध की जगह गुलाब जल के साथ केले का फेस मास्क को बना कर प्रयोग में लाएं।

स्ट्राबैरी फेस पैक :

सर्दियों में स्ट्राबैरी भी खूब मिलती है। आप इसका प्रयोग खाने में ही नहीं बल्कि अपनी सुंदरता को बढ़ाने में भी कर सकती हैं। स्ट्राबैरी का फेस मास्क सर्दियों में आपकी खूबसूरती को बढ़ाएगा। थोड़ी स्ट्राबैरीज लें और उनका पेस्ट बना लें। अब इनमें थोड़ा सा दूध मिला कर इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं। इस पैक को नियमित रूप से बनाकर उपयोग करें और सर्दियों में प्राप्त करें नरम, मुलायम और सुन्दर त्वचा।