कोरोना के चलते इन राज्यों में लगा होली पर प्रतिबंध , सरकार ने जारी किया ये निर्देश

COVID-19 के बढ़ते मामलों के बीच मध्यप्रदेश इंदौर में दो दिवसीय लॉकडाउन लागू करने पर विचार कर रहा है। मध्य प्रदेश के कैबिनेट मंत्री तुलसी सिलावट ने कहा, “इस मामले पर लोगों के साथ भी चर्चा की जाएगी और प्रस्ताव सरकार को भेजा जाएगा.

जिसके बाद निर्णय लिया जाएगा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह पहले ही कह चुके हैं कि इंदौर में सभी धर्मों के त्योहारों को घर पर ही मनाना चाहिए।”

एक अधिसूचना में हरियाणा स्वास्थ्य विभाग ने सभी उपायुक्तों और सभी जिला प्रमुखों को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा है कि होली समारोह सार्वजनिक स्थानों पर ना हो।

कर्नाटक में, राज्य सरकार ने उगादी, होली, शब-ए-बारात और गुड फ्राइडे समारोह पर प्रतिबंध लगा दिया और संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे सुनिश्चित करें कि आगामी धार्मिक त्योहारों के दौरान सार्वजनिक समारोहों और सभाओं को सार्वजनिक स्थानों, पार्कों, बाजारों और धार्मिक स्थल में अनुमति नहीं दी जाए।

इससे पहले, दिल्ली सरकार, मुंबई और पुणे नागरिक निकायों ने इन त्योहारों के समारोह पर प्रतिबंध लगा दिया है। राजस्थान सरकार ने एक आदेश में कहा, “कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए 28 और 29 मार्च को राजस्थान में सार्वजनिक स्थानों पर होली और शब-ए-बारात के त्योहारों से संबंधित कोई भी कार्य नहीं किया जाएगा। सार्वजनिक समारोहों को आयोजित करने या सार्वजनिक रूप से इकट्ठा होने की कोई अनुमति नहीं होगी।”

राजस्थान, कर्नाटक, हरियाणा समेत देश के कुछ अन्य राज्यों की सरकारों ने COVID-19 के बढ़ते मामलों के मद्देनजर होली समारोह पर प्रतिबंध लगा दिया है।

सरकार की तरफ से जारी दिशा-निर्देश में कहा गया है कि होली, शब-ए-बारात, उगादी, गुड फ्राइडे और अन्य त्यौहारों के उत्सव कोविड-19 के प्रसार को बढ़ावा दे सकते हैं, ऐसे में लोगों को घर के अंदर रहना चाहिए।