आदिपुरुष फिल्म के खिलाफ दिल्ली हाई कोर्ट पहुंची हिंदू सेना, लगाया ये आरोप

प्रभास और कीर्ति सेनन स्टारर फिल्म ‘आदिपुरुष’ के रिलीज होते ही विवाद शुरू हो गया है। दरअसल, हिंदू सेना की तरफ से दिल्ली हाईकोर्ट में फिल्म के खिलाफ जनहित याचिका दाखिल की गई है।

याचिकाकर्ता का कहना है कि इस फिल्म की वजह से रामायण, भगवान श्रीराम और देश की संस्कृति का मजाक बन रहा है। संगठन की ओर से दायर याचिका में कहा गया कि फिल्म में ‘रामायण’ भगवान राम और हमारी संस्कृति का मजाक उड़ाया है। इसके अलावा इस याचिका में हिंदू सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने दिल्ली कोर्ट से ‘आदिपुरुष’ में रावण, भगवान राम, माता सीता और हनुमान से संबंधित कथित आपत्तिजनक सीन्स को हटाने की भी मांग की है। उनका कहना है कि कि सीन रामायण में पाए जाने वाले धार्मिक चरित्रों के चित्रण के विपरीत हैं।

‘आदिपुरुष’ की करीब 10 लाख टिकट एडवांस में ही बुक हो चुकी थी। ऐसे में कयास है कि 80 करोड़ की ओपनिंग कर सकती है। वहीं, फिल्म का बजट 500 करोड़ रुपये बताया जा रहा है। हालांकि फिल्म को मिले जुले रिव्यूज मिले हैं। कई फिल्म क्रिटिक्स का कहना है कि आदिपुरुष उम्मीदों पर बिलकुल भी खरी नहीं उतरती है। वहीं, बुरे वीएफएक्स से लेकर घटिया डायलॉग्स को लेकर दर्शकों से भी सराहना नहीं मिली है।

आदिपुरुष में अभिनेता सैफ अली खान ने रावण की भूमिका निभाई है। याचिका में चरित्र के दाढ़ी वाले रूप पर भी आपत्ति जताई गई है। इसमें कहा गया है कि चित्रण ने हिंदू भावनाओं को आहत किया है। याचिका में कहा गया है, ‘हिंदू ब्राह्मण रावण को गलत तरीके से भयानक चेहरा बनाते हुए दिखाया गया है, जो हिंदू सभ्यता का घोर अपमान है। इसमें यह भी कहा गया है कि फिल्म में रावण से संबंधित दृश्य तथ्यों को पूरी तरह से तोड़-मरोड़ कर पेश किया गया है।