अमित शाह के दौरे से पहले बिहार में हाई अलर्ट , रात भर चली चेकिंग

भारतीय जनता पार्टी के पूर्व अध्यक्ष और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज बिहार दौरे पर आ रहे हैं। शाह के दौरे से पहले बिहार में हाई अलर्ट घोषित किया गया है। एडीजी सुरक्षा ने अलर्ट जारी किया है।

इसके तहत पटना के अलावे बेतिया और बगहा पुलिस को खास तौर पर सचेत किया गया है। इन जिलों के एसपी समेत आईजी डीआईजी और डिविजनल कमिश्नर को अमित शाह की सुरक्षा के लिए चाक-चौबंद व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए हैं।

एडीजी (सुरक्षा) की तरफ से गृह मंत्री की सुरक्षा को लेकर हेलीपैड के पास एकत्रित व्यक्तियों को नियंत्रित रखने के लिए कहा गया है। इसके लिए हवाई अड्डा और हेलीपैड के चारों तरफ मजबूत बैरिकेडिंग लगाने के साथ साथ मजिस्ट्रेट की प्रतिनियुक्ति करने का निर्देश दिया गया है। हेलीकॉप्टर की सुरक्षा के लिए पर्याप्त संख्या में बलों की प्रतिनियुक्ति करने का आदेश दिया गया है। इसके अनुसार पटना और वाल्मीकिनगर में हेलीपैड पर सुरक्षा प्रबंध किए गए हैं। हेलीपैड के पास कोई भी झंडा बैनर लगाने पर रोक लगा दी गई है।

गृह मंत्री अमित शाह की सुरक्षा के लिए भारी संख्या में सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एडीजी सुरक्षा की ओर से पत्र जारी किया गया है। जारी पत्र में कहा गया है कि आतंकियों के पास अधिक दूरी तक मार करने वाले स्टिंगर मिसाइल उपलब्ध हो जाने की वजह से वीवीआईपी पर खतरा बढ़ गया है। इसे देखते हुए केंद्रीय गृहमंत्री के बिहार आगमन सुरक्षा के चाक-चौबंद प्रबंध किए जाएं। इसके तहत शुक्रवार शाम से ही पटना और पश्चिम चंपारण के सभी थाना क्षेत्रों में जांच तेज कर दी गई है। होटल, बस अड्डे, स्टेशन के अलावे वाहनों की जांच सघनता से की जा रही है। सुरक्षा बलों द्वारा संदिग्ध वस्तुओं पर खासतौर से नजर रखी जा रही है।