यहाँ कोरोना वायरस ने मचाया दहशत का माहौल, घरों में ताला बंद कर गांव छोड़कर भागे लोग

उत्तर प्रदेश के महराजगंज में एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है। यहां नौतनवां क्षेत्र के ग्राम पंचायत अमवा में शनिवार को दिल्ली से कमाकर पहुंचे एक युवक के खराब स्वास्थ्य को देखकर गांव में कोरोना ग्रसित होने की अफवाह से ग्रामीणों में हड़कंप मच गया।

आसपास रहने वाले करीब 12 लोग घरों में ताला बंद कर बाग में चले गए। कोरोना का डर इस कदर समाया कि गांव पूरे क्षेत्र में चर्चा का विषय बन गया। अमवा निवासी एक युवक दिल्ली में काम करता है।

अचानक तबीयत खराब होने के कारण शरीर में चकत्ते व फफोले पड़ गए जिसके कारण शनिवार को वह घर पहुंचा। उसे देखने कुछ लोग पहुंचे। गांव के ही किसी शख्स ने कोरोना से ग्रसित होने की अफवाह फैला दी। रविवार को कुछ लोग घर छोड़कर बाग में रहने के लिए चले गए।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. एके श्रीवास्तव ने बताया कि पीड़ित व्यक्ति दिल्ली से आया है, विदेश से नहीं। उसे कोरोना नहीं होना चाहिए। फिर भी स्वास्थ्य टीम भेजकर जांच कराई जाएगी।

अफवाह से डाक्टरों की बढ़ी परेशानी

विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक ट्रेडोस अधानोम घेब्रेयसुस ने नोवल कोरोना वायरस निमोनिया को लेकर बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि नोवेल कोरोना वायरस निमोनिया से जुड़ी गलत सूचना चिकित्सकों के काम में ज्यादा मुश्किलें पैदा करेंगी। इसके साथ ही आम लोगों में भय व भ्रम का प्रसार-प्रचार होगा।

इस तरह से लगेगा विराम दूसरे, महामारी अफवाह प्रबंध दल WHO के मीडिया विभाग के साथ सहयोग करके ज्यादा व्यापक लोगों को महामारी से जुड़ी सूचना दे रहा है। उन में WHO की वेबसाइट, सामाजिक तरीके और मीडिया पर अफवाह का खंडन कार्यक्रम जारी है, और विशेषज्ञ लाइव प्रसारण में संबंधित सवालों का जवाब देंगे।