भारत आ रहा मेडिकल किट से भरा जहाज हुआ…, सामने आई ये रिपोर्ट

भारत ने 28 मार्च को 5 लाख रेपिड एंटी बॉडी टेस्ट किट्स का ऑर्डर चाइनीज कंपनी को दिया था उसकी डिलीवरी अप्रैल के दूसरे हफ्ते में होने वाली थी.

 

लेकिन ये कंसाइनमेंट अभी तक नहीं पहुंच पाया है. तमिलनाडु के मुख्य सचिव का कहना है कि भारत को मेडिकल किट्स मिलने में सिर्फ इसलिये देरी हो रही है क्योंकि इस कंसाइनमेंट को अमेरिका की तरफ डायवर्ट कर दिया गया है.

डब्ल्यूएचओ के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर डॉ माइक रेयान ने कहा कि हम सभी देशों को मेडिकल सप्लाई करने की पूरी कोशिश कर रहे हैं.

लेकिन हमें इस बात की कोई जानकारी नहीं है और ना ही इस तरह की कोई सूचना मिली है. डॉ रेयान ने कहा कि अमेरिका की समस्या का समाधान हम नहीं कर सकते. डब्ल्यूएचओ ने कहा, ‘यह बात सच है.

पूरी दुनिया में फिलहाल टेस्टिंग किट्स की कमी है.चीन (China) से फैले कोरोना वायरस  ने पूरी दुनिया को अपने कब्जे में ले लिया है.

इस वायरस से बचाव के लिये सारे देश कड़ा संघर्ष कर रहे हैं लेकिन अब यही कई देशों में विवाद की वजह भी बनता जा रहा है. दरअसल चीन से भारत आने वाले रेपिड एंटी बॉडी टेस्ट किट्स के कंसाइनमेंट की डिलीवरी अप्रैल महीने के दूसरे हफ्ते में होने वाली थी जो अभी तक नहीं हुई.

तमिलनाडु के मुख्य सचिव ने दावा किया है कि इस किट की खेप को अमेरिका की तरफ मोड़ दिया गया है. इस बात पर डब्ल्यूएचओ (WHO) ने सफाई दी और कहा कि इस मसले पर हमें कोई सूचना नहीं मिली है.