पांच दिनों तक इन सात राज्यों में होगी भारी बारिश, लोगो को मिलेगी भीषण गर्मी से राहत

 उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड जैसे राज्यों में भले ही भीषण गर्मी पड़ रही हो, लेकिन दक्षिण में मॉनसून के आने से लोगों को राहत मिली है। मौसम विभाग ने भी खुशखबरी देते हुए बताया है कि मॉनसून शनिवार को नॉर्थईस्ट के राज्यों, अरेबियन सी, बंगाल की खाड़ी में और आगे की ओर बढ़ा है।

आने वाले दिनों में यह और राज्यों जैसे- महाराष्ट्र, गोवा, तमिलनाडु, सिक्किम, पश्चिम बंगाल को अगले 48 घंटे में कवर कर सकता है। वहीं, यह केरल के बचे हुए हिस्से, कर्नाटक आदि को कवर कर चुका है।

बीते दिन के मौसम की बात करें तो मध्य और पूर्वी भारत, उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान 40-42 डिग्री के बीच रिकॉर्ड किया गया। बिहार, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, झारखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश और तटीय आंध्र प्रदेश में हीटवेव की स्थिति रही। बिहार और गंगीय पश्चिम बंगाल में पिछले नौ दिनों से लगातार हीटवेव चल रही है। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि झारखंड और ओडिशा में 10-13 जून, गंगीय पश्चिम बंगाल में 10-12 जून, बिहार, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, तेलंगाना में 10 व 11 जून और उत्तर प्रदेश में 10 जून को हीटवेव चलेगी, जिससे भीषण गर्मी रहेगी।

मौसम विभाग ने पूर्वोत्तर के राज्यों में अगले पांच दिनों तक हल्की से मध्यम बारिश की चेतावनी जारी की है। असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और अरुणाचल प्रदेश में भारी से बहुत भारी बारिश होने जा रही है। दक्षिण भारत के राज्यों में भी अगले पांच दिनों तक हल्की से मध्यम बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

केरल, तटीय कर्नाटक में अगले तीन दिनों तक भारी बारिश का अलर्ट है, जबकि लक्षद्वीप में अगले दो दिनों तक बारिश की चेतावनी जारी की गई है। इसके अलावा, साउथ इंटीरियर कर्नाटक में 12 से 14 जून के दौरान भारी बारिश होगी। पूर्वी भारत में अंडमान व निकोबार द्वीप पर 10 जून को भारी बरसात होगी।