रविवार से तीन माह तक देहरादून में नहीं चलेगा ये, जानिए क्यों…

यार्ड री-मॉडलिंग  प्लेटफार्म विस्तार के कारण रविवार से दून स्टेशन से तीन महीने के लिए ट्रेनों का संचालन बंद हो जाएगा. यात्रियों की सहूलियत को देखते हुए रेलवे ने इस अवधि में दून स्टेशन पर रिजर्वेशन की सुविधा को बहाल रखने का फैसला लिया है. इस दौरान जनरल श्रेणी टिकट देने  पार्सल की बुकिंग का कार्य यहां से नहीं होगा.

  • जनरल श्रेणी के टिकट काउंटर हो जाएंगे इस दौरान बंद
  • रेलवे स्टेशन अधीक्षक ने जिलाधिकारी, एसएसपी के साथ ही परिवहन विभाग को पत्र 
  • 10 नवंबर से हर्रावाला से होगा शताब्दी, नंदा देवी जैसी ट्रेनों का संचालन 
  • यात्रियों की सुविधाओं के मद्देनजर उठाया गया कदम 

दून स्टेशन पर तीन महीने के मेगा ब्लॉक के चलते रेलवे विभिन्न पहलुओं पर लगातार मंथन कर रहा है. उसके बाद नए फैसला लिए जा रहे हैं. ताकि यात्रियों को कम से कम असुविधा हो. इसी क्रम में रेलवे ने तय किया है कि दून स्टेशन पर मेगा ब्लॉक के दौरान भी रिजर्वेशन की सुविधा उपलब्ध रखी जाए. यहां पर चार काउंटर में से दो को हर्रावाला शिफ्ट किया जाएगा.

जहां से 45 दिन शताब्दी एक्सप्रेस  नंदा देवी एक्सप्रेस का संचालन होना है. तत्काल श्रेणी के रिजर्वेशन की सुविधा भी देहरादून  हर्रावाला दोनों स्टेशनों पर रखने का प्रस्ताव है. हर्रावाला स्टेशन पर रिजर्वेशन के लिए पीआरएस सिस्टम इंस्टॉल किया जा रहा है. एडिशनल स्टेशन सुप्रीटेंडेंट सीताराम सोनकर ने बताया कि यात्रियों की सुविधा को देखते हुए मुख्यालय स्तर से निर्णय लिए जा रहे हैं. जिनका पालन सुनिश्चित कराया जा रहा है.

जिन यात्रियों को हर्रावाला या देश के किसी भी एक रेलवे स्टेशन से दूसरे स्टेशन की यात्रा करनी है, वे यहां के काउंटर से रिजर्वेशन कराकर टिकट ले सकते हैं. रेलवे अधिकारियों के मुताबिक, देहरादून स्टेशन से इस तरह के रिजर्वेशन भी बड़ी संख्या में होेते हैं.
इसके अतिरिक्त तीन महीने बाद देहरादून से आने-जाने वाली ट्रेनों में रिजर्वेशन कराने के लिए भी शहर के यात्रियों को इधर-उधर नहीं भटकना पड़ेगा. दरअसल, ट्रेन में यात्रा प्रारम्भ करने की तिथि से अच्छा चार महीने पहले रिजर्वेशन कराने का नियम वर्तमान में लागू है.
दो दिन बाद हर्रावाला रेलवे स्टेशन से संचालित होने वाली शताब्दी और नंदा देवी जैसी ट्रेनों के यात्रियों को आवाजाही में परेशानी न हो इसके लिए राजधानी के विभिन्न इलाकों से हर्रावाला तक सिटी बसें और ऑटो रिक्शा संचालित किए जाएंगे.
स्टेशन अधीक्षक ने इस विषय में जिलाधिकारी और एसएसपी को लेटर लिखने के साथ ही परिवहन विभाग के अफसरों को भी लेटर लिखकर अनुरोध किया है. उधर एआरटीओ ने सिटी बसें और ऑटो रिक्शा संचालित किए को हरी झंडी दे दी है.
स्टेशन अधीक्षक एचडी डोभाल की ओर से भेजे गए लेटर में जिलाधिकारी, एसएसपी के साथ ही परिवहन विभाग के अफसरों से अनुरोध किया गया है कि यात्रियों की समस्याओं को देखते हुए हर्रावाला तक सिटी बसें और आटो रिक्शा संचालित करने की व्यवस्था की जाए.
स्टेशन अधीक्षक के मुताबिक रेलवे स्टेशन पर निर्माण कार्यों के चलते 10 नवंबर से आगामी सात फरवरी तक ट्रेनों के संचालन पर रोक लगा दी गई है. सिर्फ नंदा देवी शताब्दी और शताब्दी जैसी ट्रेनों को ही हर्रावाला रेलवे स्टेशन से संचालित किया जाएगा. जबकि बाकी ट्रेनों को निरस्त कर दिया गया है.
प्रयागराज से देहरादून आने वाली लिंक एक्सप्रेस जहां अलीगढ़ से ही वापस जाएगी, वहीं देहरादून से मदुरै तक जाने वाली चेन्नई एक्सप्रेस को सहारनपुर से संचालित किया जाएगा. दूसरी ओर एआरटीओ अरविंद पांडे का बोलना है कि यात्रियों की समस्याओं को देखते हुए हर्रावाला रेलवे स्टेशन तक सिटी बसें, ऑटो रिक्शा और विक्रम का संचालन सुनिश्चित किया जाएगा, ताकि यात्रियों को किसी भी प्रकार की परेशानी न हो.