बाढ़ पीड़ितों को सीएम योगी ने राहत की सुविधाएं देने का दिया निर्देश

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि विगत 15 दिनों से उत्तर प्रदेश और नेपाल में भी भारी बारिश के कारण पूर्वी यूपी के कई जनपदों में बाढ़ की स्थिति है। मा. जनप्रतिनिधियों के मार्गदर्शन में स्थानीय प्रशासन युद्धस्तर पर बचाव व राहत कार्य कर रहा है.

प्रदेश में 15-20 जनपद बाढ़ की विभीषिका से जूझ रहे हैं। जनपद सिद्धार्थनगर की भी करीब 02 लाख की आबादी बाढ़ से प्रभावित है। 400 ग्राम पंचायतों में फसलों का भी नुकसान हुआ है.

प्रत्येक प्रभावित गांव में नाव व हर पीड़ित परिवार को पर्याप्त मात्रा में खाद्यान्न उपलब्ध कराया जा रहा है। बाढ़ चौकियों की मदद से राहत पहुंचाने व बाढ़ से बचाव करने के सभी उपाय किए जा रहे हैं.

राहत व बचाव कार्यों के लिए पर्याप्त धनराशि व संसाधन प्रत्येक जनपद को उपलब्ध कराए गए हैं। बचाव व राहत कार्य में किसी भी प्रकार की कोई कोताही न हो.

प्रत्येक प्रभावित परिवार को 10 कि.ग्रा. चावल, आटा, आलू, 05 कि.ग्रा. लाई-चना, 02 कि.ग्रा. दाल, रिफाइंड तेल के साथ-साथ मसाला, नमक इत्यादि आवश्यक घरेलू सामग्री उपलब्ध कराई जा रही है:

किसी बाढ़ पीड़ित का मकान ध्वस्त होने पर तत्काल ₹95,000 उपलब्ध करवाने की व्यवस्था की गई है। नदी की धारा में बह गए घर के पीड़ितों को मुख्यमंत्री आवास योजना से आच्छादित करने के निर्देश दिए गए है.

जलभराव के कारण सांप-बिच्छू, कुत्तों के काटने की शिकायतें आती हैं। प्रत्येक जनपद में पर्याप्त मात्रा में एंटी रैबीज वैक्सीन व एंटी स्नेक वेनम इंजेक्शन उपलब्ध करा दिए गए हैं। स्थानीय स्तर पर प्रत्येक पीड़ित परिवार को यह सुविधा उपलब्ध कराई जाए