हैप्पी बर्थडे: इन मुसीबतों व चुनौतियों से भरी थी 51 साल के मनोज बाजपेयी की जिंदगी, जरुर पढ़े

मनोज बाजपेयी, रवि किशन, दीपक डोबरियाल, कुमुद मिश्रा, पीयूष मिश्रा और मानव कौल स्टारर फ़िल्म ‘1971’ इन दिनों खूब चर्चा में है। साल 2007 में आई यह फ़िल्म एक बार फिर चर्चा में है। सिर्फ़ चर्चा में ही नहीं, बल्कि व्यूज़ भी बटोर रही है। यूट्यूब पर अपलोड करने के दो हफ्ते के बाद ही फ़िल्म को 1.5 करोड़ से ज्यादा व्यूज़ मिल चुके हैं। इसके अलावा सोशल मीडिया पर इसकी जमकर तारीफ भी हो रही है।

मनोज ने मशहूर निर्देशक और अभिनय कोच बैरी जॉन के साथ रंगमंच करने लगे। इसके बाद मनोज ने अपना पूरा ध्यान अपना करियर बनाने में केंद्रित किया।मनोज की मेहनत रंग लाने लगी और साल 1994 में ओमपुरी, नसरुद्दीन शाह और आशीष विद्यार्थी अभिनीत फिल्म ‘द्रोहकाल’ में एक छोटी सी भूमिका निभाने का मौका मिला। इसी साल मनोज की एक और फिल्म आई ‘बैंडिट क्वीन’।

मनोज ने अपने शानदार अभिनय से फिल्म जगत में अपनी खास पहचान बनाई है। उनकी प्रमुख फिल्मों में तमन्ना, फिजा, जुबैदा, एलओसी कारगिल, जागो, फरेब, राजनीति, आरक्षण, सरकार 3 , बागी 2, सोनचिरैया आदि शामिल हैं। इसके अलावा मनोज वेब सीरीज ‘द फैमिली मैन’ में भी नजर आये, जो काफी मशहूर हुआ। मनोज बाजपेयी ने साल 2006 में अभिनेत्री शबाना रजा उर्फ नेहा से शादी कर ली।