चीन में मुसलमानों के साथ हुआ ऐसा, देख इमरान खान के निकले आँसू

चाइना  इस मसले पर टिप्पणी तक से बचता रहा है। सबसे बड़े उइगर इमाम भी कैद गौर करने वाली बात है कि CHINA के सुदूर पश्चिम में उइगर इमाम खेती करने वाले अपने समुदाय की आधारशिला रहे हैं।

 

शुक्रवार को वह उपदेश देते थे कि इस्लाम शांति को मानने वाला धर्म है। रविवार को वह हर्बल दवाइयों से लोगों का मुफ्त में उपचार करते थे।

सर्दियों में वह गरीबों के लिए कोयला खरीदकर उनकी मदद करते थे। लेकिन 3 साल पहले लाखों उइगर मुस्लिम CHINAी सरकार के निशाने पर आ गए थे और उन्हें शिविरों में कैद कर दिया गया था।

सबसे बड़े उइगर इमाम को भी CHINA में रह रहे उनके तीनों बेटों के साथ कैद कर दिया गया। अब, एक नए डेटाबेस से कई चौंकाने वाले खुलासे हुए हैं।

CHINA में अल्पसंख्यक उइगर मुसलमानों की उपेक्षा खबरों में हैं, क्योंकि CHINA की सरकार और सेना के निशाने पर रहते हैं। CHINA का मानना है कि उइगर मुस्लिम CHINA के लिए खतरा हैं।

CHINA ने इन पर दाढ़ी बढ़ाने और नकाब के कारण भी ऐक्शन लिया है और उन्हें अज्ञात जगह पर हिरासत में रखा जाता है। हालिया जानकारी में उइगर मुस्लिमों  को ऐसे कारणों से भी हिरासत में लिया गया है जो उनके दैनिक जीवन का काम है।