हैंड सैनिटाइजर यूज करने से हो सकता है ऐसा, पढ़े पूरी खबर

इसलिए हाथ धोने के बाद कोई मॉस्चराइजेशन से भरभूर क्रीम को हाथ पर लगाना चाहिए व हाथ को जल्दी-जल्दी धोना बंद करना चाहिए। लंदन में रहने वाली डर्मटोलॉजिस्ट (त्वचा रोग विशेषज्ञ) डाक्टर अंजली महतो ने mensxp को वार्ता के दौरान इससे बचने के लिए तरीका बताया। आइए जानते हैं

 

समाचार के अनुसार डॉ मेहतो ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट में लिखा कि साबुन, डिटर्जेंट व अल्कोहल कारागार का बार-बार उपयोग एक आम व जरूरी कारण है।

लेकिन ये उत्पाद हमारे एपिडर्मिस की ऊपरी परत में प्रोटीन को नुकसान पहुंचा सकते हैं व वसा में बदलाव का कारण बन सकते हैं। इससे नैदानिक हाथ लाल, खुरदरे, खुरदरे, सूखे, व मुरझाए दिने लगते हैं।

इससे स्कीन में छोटे-छोटे कट लगते हैं। यह आपको हाथों में जलन या झुनझुनी की अनुभूति होती है या खुजली से महसूस होता है। इसके ज्यादा उपयोग से स्कीन फफोलेदार व भयावह हो सकती है।

विशेषज्ञों का बोलना है कि एक समय में कम से कम 20 सेकण्ड तक हाथ धोने से इस वायरस का असर कम होता है। दिन में कई बार हैंडवास व हैंड सैनिटाइजर यूज करने से हाथ की स्किन रूखी व बेजान हो सकती है।

संसार भर में तेजी से फैल रही कोरोना वायरस (Corona virus) जैसी महामारी को रोकने के लिए डब्ल्यूएचओ (WHO) और अन्य संस्थाओं द्वारा बार-बार हैंडवॉश(Handwash) करने व सेनेटाइजर(Sanitizer) यूज करने की सलाह दी है।