बालों में लगाएं सरसों का तेल, फायदे जानकर चौक जाएंगे आप

प्राचीन काल से आयुर्वेद (Ayurveda Hair Care Tips) में बालों के लिए सरसों के तेल को बहुत उपयोगी माना जाता है. हमारे यहां दादी और नानी सर्दियों में सरसों के तेल से बालों (Mustard Oil for Hair Care) की मालिश की सलाह देती आई है.

हेल्थ एक्सपर्ट्स (Health Experts) का यह मानना है कि सरसों के तेल से बालों को कई तरह के लाभ मिलते हैं. शैंपू से 10 से 15 मिनट पहले बालों को सरसों के तेल से जरूर मालिश करनी चाहिए. तो चलिए जानते उन बेनिफिट्स (Benefits of Mustard Oil) के बारे में जिसके जरिए हम बालों में सरसों के तेल मालिश से कई प्रकार के लाभ प्राप्त कर सकते हैं-

आपको बता दें कि सरसों के तेल में एंटीऑक्सीडेंट्स (Antioxidant), एंटी बैक्टीरियल (Antibacterial), विटामिन-ए, विटामिन-डी, विटामिन-ई, विटामिन-के, कैल्शियम, आयरन, मैग्निशियम (Magnesium) आदि पाए जाते हैं. यह बालों में इंफेक्शन (Infection) को रोकने में मदद करता है. यह बालों की ग्रोथ (Hair Growth) को बढ़ाने में मदद करता है.

सरसों के तेल से मालिश करने पर बाल लंबे, मोटे, घने और मजबूत बनते हैं. यह बालों को जड़ों से मजबूत कर उन्हें टूटने से रोकता है. इसका सही फायदा पाने के लिए बालों की जड़ों में तेल को नियमित रूप से लगाएं.

-सरसों के तेल में कई तरह के गुण पाए जाते हैं. इसमें एंटीऑक्सीडेंट, एंटी फंगल (Antifungal), एंटी बैक्टीरियल (Antibacterial), विटामिन ए, विटामिन डी, विटामिन ई, विटामिन के, कैल्शियम, आयरन, मैग्निशियम आदि गुण पाया जाता है. यह बालों को पोषण देने में मदद करता है और बालों को किसी तरह के इंफेक्शन से बचाता है.

आयुर्वेदिक एक्सपर्ट्स के अनुसार बालों को धोने से 5 मिनट पहले सरसों के तेल की मालिश करने से सिर पर डैंड्रफ की समस्या (Dandruff Problem) दूर होती है. कुछ लोगों के बाल ऑयली नेचर के होते है. सरसों के तेल को लगाने से स्किन के नैचुरल ऑयल के साथ मिक्स को होकर डैंड्रफ की समस्या को दूर करने में मदद करता है.