बालों की समस्या से है परेशान तो अपनाए ये घरेलु नुस्खे

आंवला के अलावा मेथी भी बालों को नेचुरल तरीके से काला कर सकती है। मेथी में कई ऐसे न्यूट्रिएंट्स होते हैं, जो बालों को काला बनाए रखने में मदद करते है।

 

इसका उपयोग करने के लिए आप दो चम्‍मच मेथी दाने को रातभर पानी में भिगोने रख दें और सुबह इसे पीस कर बालों की जड़ों में लगाएं। आप चाहें तो इसे नारियल या बादाम के तेल के साथ मिलाकर भी बालों में हेयर पैक की तरह उपयोग कर सकते है।

आंवला बालों की सेहत के लिए लाभकारी माना गया है। आंवले में भी भरपूर मात्रा में आयरन‍, विटामिन सी, जिंक और एंटीऑक्सीडेंट के गुण होते हैं जो बालों की मजबूती, काला बनाए रखने और झड़ने से बचाने के लिए जरूरी तत्‍व है। आंवले का प्रयोग मेहंदी के साथ कर सकते है। आप ताजा आंवला का जूस भी बालों की जड़ों में लगा सकते है और इसके पाउडर का पेस्‍ट बनाकर भी प्रयोग कर सकते है।

अगर आप भी सफेद हो रहे बालों से परेशान हैं तो ये खबर आपकी मदद करेगी। खराब लाइफस्टाइल, हार्मोनल बदलाव, बालों के लिए गलत प्रोडक्ट का प्रयोग आदि भी कई बार बाल सफेद होने की वजह बन जाते हैं।

इसके अलावा जीवन में तनाव बढ़ने पर सेहत के साथ ही बालों को नुकसान होता है। हालांकि कुछ घरेलू उपायों की मदद से आप इस समस्या से निजात पा सकती हैं और बालों को दोबारा नेचुरल तरीके से काले कर सकती हैं।