नौसेना के बेड़े में शामिल होगा गाइडेड मिसाइल डिस्ट्रॉयर इंफाल, राजनाथ सिंह रहेंगे मौजूद

भारतीय नौसेना मुंबई के नौसेना डॉकयार्ड में अपने नवीनतम स्टील्थ गाइडेड मिसाइल डिस्ट्रॉयर ‘इंफाल’ को शामिल करने के लिए पूरी तरह से तैयार है। 26 दिसंबर को इसके लिए कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। जिसमें रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी मौजूद रहेंगे। इसे भारतीय नौसेना का इन-हाउस संगठन युद्धपोत डिजाइन ब्यूरो द्वारा स्वदेशी रूप से विकसित गया है और मझगांव डॉक लिमिटेड (एमडीएल) द्वारा निर्मित किया गया है। नौसेना ने रविवार को यह जानकारी दी।

इंफाल पहला ऐसा युद्धपोत है, जिसका नाम उत्तर-पूर्वी शहर के नाम पर रखा गया है। इसे 16 अप्रैल 2019 को राष्ट्रपति ने मंजूरी दी थी और राष्ट्रीय सुरक्षा, संप्रभुता और समृद्धि के लिए इसके महत्व प्रकाश डाला था। ‘इंफाल’ का बंदरगाह और समुद्र में परीक्षण किया गया था, जिसके बाद इसे बीस अक्तूबर को भारतीय नौसेना को सौंप दिया गया था। इसके बाद, नवंबर 2023 में इस पर लंबी दूरी की सुपरसोनिक ब्रह्मोस मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया था।

नौसेना के बेड़े में इंफाल एक अत्याधुनिक अतिरिक्त युद्धपोत है, जिसे भारतीय नौसेना के युद्धपोत डिजाइन ब्यूरो द्वारा डिजाइन किया गया है और एमडीएल द्वारा निर्मित किया गया है, जिसमें एमएसएमई और रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) सहित सार्वजनिक और निजी क्षेत्रों का महत्वपूर्ण योगदान है।