GST काउंसिल में आज ये सारी चीजे हो सकती है सस्ती , जानिए ऐसे…

मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल की पहली जीएसटी काउंसिल की मीटिंग अच्छा 2 बजे प्रारम्भ होगी।  जीएसटी काउंसिल की आज 35वीं मीटिंग होने जा रही है।

Image result for  GST काउंसिल  में

सूत्रों के अनुसार, इस मीटिंग में एंटी प्रोफिटियरिंग अथॉरिटी के कार्यकाल को एक वर्ष बढ़ाकर 30 नवंबर 2020 तक विस्तार देने को मंजूरी मिल सकती है। इसके अतिरिक्त नए रिटर्न फाइलिंग सिस्टम, GST कलेक्शन बढ़ाने के लिए 50 करोड़ से अधिक का कारोबार करने वाली कंपनियों के लिए केंद्रीयकृत पोर्ट्ल के जरिए ई-इनवॉयस बनाने पर भी निर्णय होने कि सम्भावना है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में काउंसिल की यह पहली मीटिंग होगी। माना जा रहा है कि 5 जुलाई को आम बजट पेश होने से पहले हो रही इस मीटिंग में कई चीजों के सस्ता होने पर मुहर लग सकती है।

इन चीजों पर होने कि सम्भावना है फैसला-GST काउंसिल की 21 जून को 2 बजे मीटिंग होगी। इस मीटिंग में GST स्लैब को लेकर बड़ा निर्णय होने कि सम्भावना है। सूत्रों के मुताबिक, जीएसटी स्लैब की रिस्ट्रक्चरिंग की जाएगी, यानी कई चीजों को 28 प्रतिशत से स्लैब से बाहर किया जा सकता है।

ये चीजें हो सकती है सस्ती

>> डॉक्टरों ने GST काउंसिल से अनुरोध किया है कि सभी तंबाकू उत्पादों को ‘डिमैरिट गुड्स’ मानते हुए इन पर 28% का कर व इसके अतिरिक्त अधिकतम उपकर लगाया जाए।इससे ना सिर्फ तंबाकू उत्पादों के उपभोग में कमी आएगी, बल्कि सरकार के राजस्व संग्रह में भी बढ़ोतरी होगी।
>> इलेक्ट्रिक बाइक-स्कूटर पर 12 के बजाय सिर्फ 5 प्रतिशत GST लगाने पर निर्णय होने कि सम्भावना है।
>> ऐसे में स्कूटर करीब 5 हज़ार रुपये व कार 1 लाख तक सस्ती हो जाएगी।

>> इसके अतिरिक्त 28% GST रेट वाले कंज्यूमर आइटम्स पर भी रेट कटौती की आसार है।
>> इलेक्ट्रॉनिक सामान बनाने वाली कंपनियों ने टेलीविजन, एयर कंडिशनर (एसी) व रेफ्रिजरेटर पर माल एवं सेवा कर (जीएसटी) दर को घटाकर 12 फीसदी करने की मांग की है।
>> सरकारी व प्राइवेट लॉटरी पर अभी एक दर तय होना कठिन लग रहा है।
>> लॉटरी पर बनी GoM में यूनिफार्म दरों पर अभी तक सहमति नहीं बनी है।
>> सरकारी लॉटरी पर 12% जबकि प्राइवेट लॉटरी पर 28% GST है।