हरी मिर्च खाने से मिलता है ये बड़ा फायदा

वजन घटाने में हरी मिर्च आपके लिए फायदेमंद हो सकती है क्योंकि हरी मिर्च में कैलोरी बिल्कुल भी नहीं होती। इसे खाने से शरीर को पोषक तत्व तो मिलते ही हैं, साथ ही शरीर को कैलोरी नहीं मिलती।

 


हरी मिर्च में विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है। इसके सेवन से इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाया जा सकता है। इतना ही नहीं बंद नाक खुल जाना इसका एक उदहारण है।

हरी मिर्च में कई तरह के पोषक तत्वों जैसे- विटामिन ए, बी6, सी, आयरन, कॉपर, पोटेशियम, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इतना ही नहीं इसमें बीटा कैरोटीन,क्रीप्टोक्सान्थिन, लुटेन -जॅक्सन्थि‍न जैसे गुण भी होते हैं।

डायबिटीज के मरीजों को कम मात्रा में हरी मिर्च का सेवन करना चाहिए। रात को एक गिलास पानी में दो हरी मिर्च काटकर भिगोकर रख दें और सुबह खाली पेट इसे पीने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल हो सकता है।

मिर्च खाना बहुत लोगों को पसंद नहीं होता है। हालांकि कुछ लोगों को मिर्च-मसालेदार खाना अच्छा लगता है। यह सही बात है कि खाने में ज्यादा मिर्च होने से खाने का स्वाद बिगड़ सकता है लेकिन मिर्च के बिना खाने का जायका भी कम ही है।

एक्सपर्ट्स मानते हैं कि लाल मिर्च के बजाय हरी मिर्च सेहत और स्वाद दोनों के लिए ज्यादा फायदेमंद है। हरी मिर्च में ऐसे बहुत से गुण पाए जाते हैं जो डायबिटीज से लेकर वजन को कंट्रोल करने में फायदेमंद होते हैं।