हरे सेब बुजुर्गों के लिए है फायदेमंद , जानिए कैसे…

अगर घर में बुजुर्ग हैं तो उनकी देख भाल और सेहत(Health) का ध्यान रखना थोड़ा कठिन हो जाता है. उम्र के इस पड़ाव पर हर चीज उनको नहीं दी जा सकती है.

 

अच्छी सेहत के लिए ऐसे में जरूरी है कि अपने खाने में रोजाना फल और सब्जियों को जरूर शामिल करें .लेकिन क्या आपको पता है कि हरे सेब (Green Apple) को अगर बुजुर्गों के डाइट में शामिल किया जाए तो उसके बहुत सारे फायदे हो सकते हैं

माना जाता है कि सेब, फलों में सबसे ज्यादा स्वास्थ्यवर्धक है. लोग कहते हैं कि रोजाना अगर हम एक सेब खाते हैं तो डॉक्टर की जरूरत नहीं पड़ती है, यह कहावत हर किसी ने सुनी है. बुजुर्गों के लिए हरे सेब इस तरह फायदेमंद हो सकते हैं.

उम्र के साथ नजर कमजोर होना आम बात है. हरे सेब में विटामिन सी, विटामिन A और एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा होती है. जो नजर को कमजोर होने से बचाती है. साथ ही आंखों में इंफेक्शन की आशंका भी कम हो जाती है.

हरे सेब में ऐसे गुण पाए गए हैं जो अस्थमा के असर को कम करता है . यह रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार है जो संक्रमण से लड़ने के लिए जरूरी है. जिनको अस्थमा है अगर वह रोजाना एक ऐपल खाते हैं तो उनका स्वास्थ्य बेहतर होता है.

हरे सेब में एंटी ऑक्सीडेंट के साथ में anti-inflammatory तत्व भी होते हैं. जो हड्डियों को मजबूत बनाते हैं. अगर जोड़ों के दर्द से छुटकारा चाहिए। तो रोज एक हरा सेब जरूर खाएं.