यात्रियों के लिए अच्छी खबर, अब ट्रेन के अंदर ही कर सकेंगे ये…

मार्च माह के अंत तक यह सुविधा पूर्वोत्तर रेलवे में ट्रायल के तौर पर शुरू हो जाएगी. रेलवे ने इसके लिए तैयारी भी शुरू कर दी है. राजधानी दिल्ली में भी इस रेलवे के इस कार्ययोजना को शुरू करने की तैयारी चल रही है.

जानकारी के मुताबित रेलवे ने इसके लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया से करार किया है. रेलवे जल्द की इसे लागू कराने के लिए अपने रेल कर्मचारियों को मशीनें उपलब्ध करव देगी. बता दें कि इससे रेलवे को एक तरह से बड़ा फायदा होगा क्योंकि किराया या जुर्माने के रूप में वसूली के पैसे सीधे रेलवे के खाते में जाएगा.

इसके लिए रेलवे ने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया से करार किया है. जल्द ही रेलवे कर्मियों को पीओएस मशीनें उपलब्ध करवा दी जायेंगी. किराया या जुर्माने के रूप में वसूली के पैसे सीधे रेलवे के खाते में जायेंगे. इस सुविधा से यात्रियों और टीटीइ को सहूलियत होगी. हालांकि, नकदी का लेन-देन पहले की तरह जारी रहेगा.

जल्द ही ट्रेन के अंदर डेबिट और क्रेडिट कार्ड से लेन-देन की सुविधा शुरू की जा सकती है, इस सुविधा के बाद बिना टिकट पकड़े गए यात्री कार्ड से जुर्माने का भुगतान कर पायेंगे और यात्रा जारी रखने के लिए आगे की टिकट भी ले सकेंगे.

मार्च माह के अंत तक यह सुविधा पूर्वोत्तर रेलवे में ट्रायल के तौर पर शुरू हो जायेगी. दिल्ली में भी इसके शुरू करने की कार्ययोजना बन रही है. जल्द ही इसे यहां भी लागू किया जायेगा.